फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल खानासर्दियों में बनाकर खाएं खजूर के लड्डू, सर्दी-जुकाम की दुश्मन है ये Recipe

सर्दियों में बनाकर खाएं खजूर के लड्डू, सर्दी-जुकाम की दुश्मन है ये Recipe

Winter Special Dates Laddu Recipe: ये लड्डू खाने में तो टेस्टी होने के साथ काफी सेहतमंद भी होते हैं। ऐसे ही लड्डू में खजूर से बने लड्डू का नाम भी शामिल है। खजूर की तासीर गर्म होने की वजह से यह शरीर को

सर्दियों में बनाकर खाएं खजूर के लड्डू, सर्दी-जुकाम की दुश्मन है ये Recipe
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 08 Dec 2022 08:38 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Winter Special Dates Laddu Recipe: सर्दियां शुरू होते ही घर की महिलाएं परिवार के लोगों की इम्यूनिटी मजबूत बनाने के साथ उन्हें सर्दी-जुकाम से भी दूर रखने के लिए घर पर अलग-अलग तरह के लड्डू बनाकर रखती हैं। ये लड्डू खाने में तो टेस्टी होने के साथ काफी सेहतमंद भी होते हैं। ऐसे ही लड्डू में खजूर से बने लड्डू का नाम भी शामिल है। खजूर की तासीर गर्म होने की वजह से यह शरीर को गर्म रखने के साथ ऊर्जा भी प्रदान करते हैं। आइए जान लेते हैं कैसे बनाए जाते हैं खजूर के लडडू।  

खजूर के लड्डू बनाने के लिए सामग्री-
-1/2 कप गेंहू का आटा
-2 बड़े चम्मच बादाम
-1 बड़ा चम्मच किशमिश
-1 बड़ा चम्मच काजू
-200 ग्राम खजूर
-2 चम्मच कद्दूकस किया नारियल
-1 बड़ा चम्मच घी
-1 बड़ा चम्मच पिस्ता
-1 बड़ा चम्मच मखाना, कटा हुआ

खजूर के लड्डू बनाने का तरीका-
खजूर के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले खजूर साफ करके इसके गूदे को अलग निकालकर रख लें। अब एक कढ़ाही गर्म में घी डालकर उसमें नारियल के साथ सभी ड्राई फ्रूट्स 1-2 मिनट भूनने के बाद एक प्लेट में निकालकर अलग रख लें। अब इसी कढ़ाही में घी डालें और आटा डालकर भूरा होने तक भून लें। खजूर के गूदे को ब्लेंडर में डालकर पीस लें। फिर इसे घी वाली कढ़ाही में डालकर पकाएं। एक परात में सारी चीजों को डालकर मिला लें। जब मिश्रण थोड़ा ठंडा हो जाए तो उसे हाथों में लेकर लड्डू बना लें।