फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाठंड में सर्दी जुकाम से राहत देगा टेस्टी जिंजर गार्लिक सूप, बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

ठंड में सर्दी जुकाम से राहत देगा टेस्टी जिंजर गार्लिक सूप, बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Hacks to make Winter Special Ginger Garlic Soup: इस सूप में एंटी ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो आपको छोटी-मोटी समस्याओं जैसे सर्दी, खांसी और जुकाम आदि से बचाने में मदद करते हैं। इस सूप क

ठंड में सर्दी जुकाम से राहत देगा टेस्टी जिंजर गार्लिक सूप, बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 31 Jan 2024 11:21 AM
ऐप पर पढ़ें

Winter Special Ginger Garlic Soup: बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से बदलते मौसम का सबसे पहला असर उनकी सेहत पर पड़ता है। यही वजह है कि आजकल ठंड बढ़ने से ज्यादातर बच्चे सर्दी, खांसी और जुकाम से परेशान रहते हैं। अगर आपके घर पर भी ठंड की वजह से परिवार के किसी सदस्य को सर्दी-जुकाम या खांसी जैसी किसी समस्या से परेशान होना पड़ रहा है तो ये जिंजर गार्लिक सूप बनाने के किचन टिप्स आपके बेहद काम आ सकते हैं। जिंजर गार्लिक सूप ना सिर्फ स्वाद में बेहद टेस्टी है बल्कि सेहत के लिए भी कई तरह से बेहद फायदेमंद है। इस सूप में एंटी ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो आपको छोटी-मोटी समस्याओं जैसे सर्दी, खांसी और जुकाम आदि से बचाने में मदद करते हैं। इस सूप का सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड का भी स्तर संतुलित रहता है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं जिंजर गार्लिक सूप बनाने के लिए फॉलो करने होंगे क्या-क्या कुकिंग टिप्स।    
 
जिंजर गार्लिक सूप बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स-
जिंजर गार्लिक सूप बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में एक चम्मच तेल गर्म करके उसमें बारीक कद्दूकस किया हुआ लहसुन और अदरक डालकर एक मिनट के लिए भून लें। इसके बाद पैन में एक चौथाई कप कटी हुई बींस, गाजर, पत्ता गोभी डालकर अच्छी तरह दो मिनट तक पकाएं। इसके बाद पैन में 4 कप पानी डालें। अब आधा बड़ा चम्मच कॉर्न स्टार्च का पेस्ट, स्वाद अनुसार नमक और काली मिर्च का पाउडर बनाकर डालने के बाद अच्छी तरह मिलाकर 10 मिनट तक कम आंच पर तब तक पकाएं जब तक सूप हल्का गाढ़ा ना लगने लगे। आपका टेस्टी और हेल्दी जिंजर गर्लिक सूप बनकर तैयार है। 

जिंजर गार्लिक सूप पीने के फायदे-
इम्यूनिटी बूस्ट करता है यह सूप-

इम्यूनिटी बढ़ाने में लहसुन और अदरक दोनों ही काफी कारगर हैं। संक्रमण से लड़ने के लिए लहसुन में एंटी बैक्टीरियल, एंटी सेप्टिक और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं, जो इम्यून सिस्टम की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए बहुत कारगर होते हैं। जबकि अदरक में एंटी इन्फ्लामेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

हार्ट के लिए हेल्दी -
अदरक और लहसुन दोनों ही आपके हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। सूप में अदरक की मात्रा होने से यह एंटी ऑक्सीडेंट्स से भर जाता है, जो आपकी धमनियों में हो रही सिकुड़न और कोलेस्ट्रॉल को रोकने में मददगार साबित होता है।वहीं लहसुन में पाए जाने वाले पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी शरीर में रक्त का बहाव सुचारू रखते हैं साथ ही हृदय की कोशिकाओं को क्षति पहुंचने से भी रोकते हैं। 

डायबिटीज में फायदेमंद-
डायबिटीज रोगियों को यह सूप पीना चाहिए इससे उनका ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है। अदरक की मात्रा आपके शरीर में बढ़े हुए शुगर के स्तर को घटाने के साथ ही ए 1 सी नामक हीमोग्लोबिन को भी नियंत्रित करती है। जिससे डायबिटीज का खतरा कम होता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें