फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल खानाशादियों जैसा परफेक्ट मूंग दाल का हलवा बनाने के लिए फॉलो करें ये Recipe

शादियों जैसा परफेक्ट मूंग दाल का हलवा बनाने के लिए फॉलो करें ये Recipe

Moong Dal Halwa Recipe: कई महिलाओं की यह शिकायत रहती है कि उनसे घर पर बाजार जैसा मूंग दाल हलवा नहीं बन पाता है, साथ ही इसे बनाने में मेहनत भी काफी लगती है। अगर आप भी इसी वजह से घर पर मूंग दाल हलवा बना

शादियों जैसा परफेक्ट मूंग दाल का हलवा बनाने के लिए फॉलो करें ये Recipe
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 03 Dec 2022 08:33 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Moong Dal Halwa Recipe: सर्दियों के मौसम में गरमागरम मूंग की दाल के हलवे का स्वाद शायद ही किसी को पसंद नहीं होगा। यह हलवा खाने में इतना टेस्टी होता है कि लोग इसे खासतौर पर शादी या पार्टीज के मेन्यू में शामिल करते हैं। हालांकि कई महिलाओं की यह शिकायत रहती है कि उनसे घर पर बाजार जैसा मूंग दाल हलवा नहीं बन पाता है, साथ ही इसे बनाने में मेहनत भी काफी लगती है। अगर आप भी इसी वजह से घर पर मूंग दाल हलवा बनाने से परहेज करती हैं तो ये रेसिपी आपकी मुश्किल को आसान बना सकती है। आइए जान लेते हैं मूंग दाल हलवे की ये ईजी रेसिपी। 

मूंग दाल का हलवा बनाने के लिए सामग्री-
-आधा कप 5 से 6 घंटे भीगी हुई धुली मूंग दाल
-1/2 कप घी
-आधा कप (पानी और दूध के साथ मिली हुई) चीनी
-1/2 कप दूध
-1 कप पानी
-1/4 टी स्पून इलाइची पाउडर
-2 टेबल स्पून बादाम, रोस्टेड

मूंग दाल का हलवा बनाने की वि​धि-
मूंग दाल का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले मूंग दाल धोकर उसे दरदरा पीस लें। इसके बाद दूध वाले मिश्रण को गर्म करके इसमें उबाल आने दें और जितनी जरूरत है उतना गर्म होने दें। अब एक कड़ाही में घी और दाल को मिक्स करके इसे धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए अच्छी तरह फ्राई करें। फ्राई दाल में दूध वाला मिश्रण डालकर अच्छी तरह से मिलाकर धीमी आंच पर पकाएं ताकि सारा पानी और दूध पूरी तरह सूख जाए, घी अलग होने तक दोबारा अच्छे से फ्राई करें। इसमें इलाइची पाउडर और आधे बादाम डालकर अच्छे से मिक्स करें। हलवे को सर्विंग डिश में निकालकर बचे हुए बादाम से मूंग दाल हलवे को गार्निश करके गर्मागर्म सर्व करें।