फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाKitchen Garden: किचन गार्डन में लगाएं ये 5 पौधे, खाना बनाने में खूब आएंगे काम

Kitchen Garden: किचन गार्डन में लगाएं ये 5 पौधे, खाना बनाने में खूब आएंगे काम

Plants For Kitchen Garden: अगर आप अपने घर में एक किचन गार्डन बनाना चाहते हैं तो इस मौसम में ये 5 पौधे लगा सकते हैं। ये पौधे बड़ी आसानी से लगा सकते हैं और इन्‍हें कुकिंग में इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

Kitchen Garden: किचन गार्डन में लगाएं ये 5 पौधे, खाना बनाने में खूब आएंगे काम
Avantika Jainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 23 Jan 2024 01:58 PM
ऐप पर पढ़ें

आप किचन में कुछ पौधों को लगा सकते हैं। ये ऐसे पौधे हैं जिनका इस्तेमाल इंडियन डिशेज को बनने के लिए किया जा सकता है। ऐसे में अगर आप घर पर अपना एक किचन गार्डन बनाने की सोच रहे हैं तो यहां कुछ 5 ऐसे पौधे बता रहे हैं जो घर पर आसानी से लगा सकते हैं। कुछ ऐसे हर्ब्स हैं जो किचन गार्डन में बड़ी आसानी से उगा सकते हैं, इसी के साथ इनकी खुशबू से खाने का जायका भी बढ़ सकता है। आइए जानते हैं कि आप किचन गार्डन में किन 5 पौधों को लगा सकते हैं।

पुदीना के पत्ते
पुदीने का इस्तेमाल अलग-अलग तरह के खाने को तैयार करने के लिए किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल कई तरह की ड्रिंक्स को गार्निश करने के लिए किया जाता है। गर्मियों में इसका खूब इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में गर्मी आने से पहले इस पौधे को लगा लें।

मिर्च का पौधे
मिर्च की कई किस्में होती हैं, जो पूरे भारत में उगाई जाती हैं। आप घर पर भी हरी मिर्च को लगा सकते हैं। मिर्च उगाने के लिए आपको मिर्च के बीज, भरपूर धूप और नम मिट्टी की जरुरत होगी। 

करी पत्ता
करी पत्तों का इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है। ये सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। वजन घटाने, आंखों की रोशनी में सुधार करने की क्षमता, तनाव कम करने की क्षमता, बालों के विकास को बढ़ाने आदि के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। 

टमाटर
करी से लेकर चटनी और सलाद तक, टमाटर का इस्तेमाल लगभग हर चीज में किया जाता है। खाना बनाने के लिए इसका खूब इस्तेमाल किया जाता है। ये सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। इन्हें उगाने के लिए आपको कुछ टमाटर के बीज चाहिए होंगे। ये पौधा बहुत जल्दी बढ़ता है। 

धनिया
डिशेज को गार्निश करने के लिए धनिया इस्तेमाल किया जाता है। इसकी ताजी पत्तियों और सूखे बीजों का इस्तेमाल खाना पकाने के लिए किया जाता है। धनिया सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें