फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल खानाTaco Samosa Recipe: शाम की चाय के लिए परफेक्ट स्नैक है टेको समोसा, नोट करें ये टेस्टी Recipe

Taco Samosa Recipe: शाम की चाय के लिए परफेक्ट स्नैक है टेको समोसा, नोट करें ये टेस्टी Recipe

शाम के नाश्ते में कुछ चटपटा और नया खाने का मन हो रहा है तो टेको समोसा ट्राई कर सकते हैं। शाम की चाय के साथ ये स्नैक्स बिल्कुल परफेक्ट रहेगा और बच्चों के साथ बड़े भी इसका स्वाद पसंद करेंगे।

Taco Samosa Recipe: शाम की चाय के लिए परफेक्ट स्नैक है टेको समोसा, नोट करें ये टेस्टी Recipe
Shubhangi Guptaटीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 25 May 2022 05:52 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

शाम की चाय के साथ समोसा सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला स्नैक है। चटपटे आलू की स्टफिंग और धनिया-पुदीना की चटनी इसका स्वाद दोगुना कर देते हैं। लेकिन आप आलू वाला समोसा खाते-खाते बोर हो गए हैं तो कुछ नया ट्राई कर सकते हैं। शाम के नाश्ते में कुछ चटपटा और नया खाने का मन हो रहा है तो टेको समोसा ट्राई कर सकते हैं। शाम की चाय के साथ ये स्नैक्स बिल्कुल परफेक्ट रहेगा और बच्चों के साथ बड़े भी इसका स्वाद पसंद करेंगे। इसके अलावा आप इसे पार्टी में स्टार्टर या फिर बच्चों के टिफिन में भी रख सकते हैं। आइए जान लेते हैं टेको समोसा की आसान रेसिपी - 

टेको समोसा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री 

मैदा
सूजी 
उबले आलू
हरी मटर उबली हुई
प्याज बारीक कटा हुआ
लाल मिर्च पाउडर
गरम मसाला
हल्दी
जीरा
टोमैटो सॉस
अमचूर पाउडर
हरा धनिया
महीन सेव
तलने के लिए तेल
नमक स्वादानुसार

टेको समोसा बनाने की विधि

- सबसे पहले एक बर्तन में मैदा छान लें और इसमें सूजी, एक चुटकी नमक, और दो चम्मच तेल डालकर मिक्स कर लें।

- अब हल्के गुनगुने पानी की मदद से इस आटे को गूंथ लें। ध्यान रहे कि आटा थोड़ा सख्त गुंथा हो।

- अब गुंथे हुए आटे की छोटी-छोटी लोइयां बना लें और इन्हें बेल कर अलग रख लें। बेलने के बाद इनमें कांटे की मदद से बारीक छेद कर लें जिससे कि पकाते समय ये फूलें ना। 

- अब बेली हुई पूरियों को चिमटे में दबाएं और गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई कर लें। उसके बाद उन्हें ठंडा होने के लिए रख दें।

- अब एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें जीरा चटकाएं। अब प्याज डालें और सुनहरा होने तक भूनें। उसके बाद उसमें आलू और मटर को डाल दें। साथ में हल्दी, गरम मसाला और नमक डालें। फिर अमचूर पाउडर, केचप और लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से चलाएं।

- जब ये भरावन ठंडी हो जाए तो इन्हें टेको सेल में भरकर सर्व करें। सर्व करने से पहले इसके ऊपर केचप, धनिया पत्ती और बारीक सेव डाल लें।

यह भी पढ़ें : Easy Cup Cake Recipe: घर पर बनाएं टेस्टी और सॉफ्ट कप केक्स, बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को आएंगे पसंद

epaper