फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानागर्मियों में शरीर को ठंडा रखने में मदद करेगा गुड़ का शर्बत, बनाने की रेसिपी है आसान

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने में मदद करेगा गुड़ का शर्बत, बनाने की रेसिपी है आसान

Gud Ka Sharbat Banane Ka Tarika: गर्मियों में दिल और दिमाग को ठंडा रखने में मदद करेगा देसी गुड़ का शर्बत। इसे बनाकर लगभग एक महीने के लिए फ्रिज में स्टोर भी किया जा सकता है। जानें बनाने का तरीका।

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने में मदद करेगा गुड़ का शर्बत, बनाने की रेसिपी है आसान
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 24 Jun 2023 02:24 PM
ऐप पर पढ़ें

गर्मियों में शरीर में पानी की कमी ना होने पाए। इसके लिए केवल पानी पीने से काम नहीं चलता। पानी के साथ ही हेल्दी ड्रिंक बॉडी में फ्लूइड की मात्रा को बैलेंस रखने में मदद करते हैं। शरीर को कूल-कूल रखना है तो गुड़ का शर्बत बिल्कुल परफेक्ट ड्रिंक है। ये देसी ड्रिंक पेट को ठंडा करने और बॉडी में हीट को बैलेंस करने में मदद करती है। सबसे खास बात कि गुड़ का बना शर्बत आप आसानी से स्टोर करके रख सकते हैं। और जब चाहें पी सकते हैं। तो चलिए जानें क्या है देसी गुड़ का शर्बत बनाने की रेसिपी।

गुड़ का शर्बत बनाने की सामग्री
250 ग्राम गुड़
1 लीटर पानी
एक से डेढ़ कप पुदीना की ताजी पत्तियां
दो चम्मच सौंफ
एक चम्मच सोंठ
एक चम्मच काली मिर्च पाउडर
आधा चम्मच पिसी इलायची
एक चम्मच चाट मसाला
एक चम्मच भुना जीरा पाउडर
एक चम्मच सफेद नमक
एक चम्मच काला नमक
एक चम्मच सब्जा सीड
आइस क्यूब्स
नींबू के स्लाइस

गुड़ का शर्बत बनाने की रेसिपी
-सबसे पहले गुड़ को काटकर बारीक कर लें। जिससे कि ये पानी में आसानी से घुल जाए। एक पैन में पानी लें और इसमे पुदीने की पत्तियों के साथ सौंफ मिक्स करें। गैस पर इसे उबालें। जब तक कि पानी आधा ना हो जाए। अब इसे छानकर लें। 

-एक बार फिर से छने हुए सौंफ और पुदीना के पानी को पैन में डालें। इसमे गुड़ डालें और करीब 12-15 मिनट तक पकाएं। 

-अब इसमे मसाले डालें। सौंफ, चाट मसाला, काली मिर्च, पिसी इलायची, भुना जीरा, सफेद नमक, काला नमक डालकर मिक्स करें। और करीब 5 मिनट तक धीमी आंच पर और पकाएं। 

-गुड़ का सीरप रेडी है। इसे अच्छी तरह से ठंडा करके किसी साफ कांच की बोतल में रख लें। फ्रिज में गुड़ के इस सीरप को करीब 1 महीने तक स्टोर किया जा सकता है। 

-शर्बत बनाने के लिए सब्जा सीड्स को दस मिनट के लिए पानी में भिगो दें। 

-शर्बत बनाने के लिए किसी गिलास में बर्फ डालें। साथ में नींबू की स्लाइस और भीगे हुए सब्जा के सीड डालें। चार चम्मच गुड़ का शर्बत डालकर ठंडे पानी में मिलाएं और अच्छी तरह से मिक्स करें। बस तैयार है ठंडा-ठंडा गुड़ का शर्बत।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें