फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानादाल-चावल नहीं शेफ पंकज भदौरिया से जानें इंस्टेंट ब्रेड डोसा बनाने का तरीका, 5 मिनट में तैयार होती है Recipe

दाल-चावल नहीं शेफ पंकज भदौरिया से जानें इंस्टेंट ब्रेड डोसा बनाने का तरीका, 5 मिनट में तैयार होती है Recipe

Instant Bread Dosa Recipe: अक्सर कई लोग डोसा बनाने से सिर्फ इसलिए परहेज करते हैं कि उन्हें लगता है कि इसे  बनाने में मेहनत ज्यादा लगती है। अगर अब तक आप भी यही सोचकर डोसा बनाने से बचते रहे हैं तो शेफ प

दाल-चावल नहीं शेफ पंकज भदौरिया से जानें इंस्टेंट ब्रेड डोसा बनाने का तरीका, 5 मिनट में तैयार होती है Recipe
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 03 Feb 2023 07:06 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Instant Bread Dosa Recipe: अगर आप साउथ इंडियन खाने के शौकीन हैं और हर वीकेंड को स्पेशल बनाने के लिए अपनी रसोई में कोई न कोई साउथ इंडियन रेसिपी ट्राई करते हैं तो इस बार झटपट बनाएं इंस्टेंट ब्रेड डोसा रेसिपी। अक्सर कई लोग डोसा बनाने से सिर्फ इसलिए परहेज करते हैं कि उन्हें लगता है कि इसे  बनाने में मेहनत ज्यादा लगती है। अगर अब तक आप भी यही सोचकर डोसा बनाने से बचते रहे हैं तो शेफ पंकज ने आपकी परेशानी दूर कर दी है। जी हां, यह इंस्टेंट ब्रेड डोसा रेसिपी न सिर्फ खाने में बेहद टेस्टी है बल्कि बनने में भी बेहद आसान है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाया जाता है इंस्टेंट ब्रेड डोसा। 

ब्रेड डोसा बनाने के लिए सामग्री-
-8 ब्रेड स्लाइस
-2 बड़े चम्मच तेल
-1/2 छोटा चम्मच सरसों
-3 सूखी लाल मिर्च
-2 कप मैश किए हुए उबले आलू
-1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
-1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
-1/4 कच्ची मूंगफली
-1/4 कप चावल का आटा
-1/4 कप रवा
-1/4 कप दही
-1/2 कप पानी
-1 छोटा चम्मच फ्रूट सॉल्ट/ईनो
-1/4 कप बारीक कटा प्याज
-5-6 करी पत्ता
-1 बड़ा चम्मच अदरक
-नमक स्वादानुसार

ब्रेड डोसा बनाने का तरीका-
ब्रेड डोसा बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड, सूजी, दही, चावल का आटा, नमक और पानी एक ब्लेंडर में डालकर उसका स्मूथ पेस्ट बना लें। अब एक पैन में तेल गर्म करके उसमें सरसों, सूखी लाल मिर्च और मूंगफली डालकर कुछ देर भून लें। इसके बाद उसमें प्याज, अदरक करी पत्ता, हल्दी और लाल मिर्च पाउडर डालकर मिक्स करें।अब मैश किए हुए आलू इसमें मिलाकर नमक और पानी डालकर अच्छी तरह से पकाने के बाद अलग रख दें। 

डोसा वाले बैटर में फ्रूट सॉल्ट और थोड़ा पानी डालकर उसे पतला कर लें। अब तवा गर्म करके उसमें बैटर डालकर उसे फैला लें। इसमें ऊपर से तेल डालकर इसे थोड़ा और क्रिस्प करें। इसके बाद इसमें आलू का मसाला डालकर फोल्ड करके सेंक लें। आपका टेस्टी ब्रेड डोसा बनकर तैयार है, आप इसे एक प्लेट में निकालकर चटनी और सांभर के साथ परोसें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें