फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाCooking Tips: खाना बनाते वक्त मां के बताए ये नुस्खे रखें याद, हर डिश बनेगी लाजवाब

Cooking Tips: खाना बनाते वक्त मां के बताए ये नुस्खे रखें याद, हर डिश बनेगी लाजवाब

Cooking Tips: रेसिपी चाहे कितनी भी सरल हो लेकिन खाना बनाने के बेसिक नियम के बगैर नहीं टेस्टी नहीं बनेगी। रोजमर्रा का खाना बनाते वक्त इन कुकिंग टिप्स को याद रखें। सब कुकिंग स्किल की तारीफ करेंगे।

Cooking Tips: खाना बनाते वक्त मां के बताए ये नुस्खे रखें याद, हर डिश बनेगी लाजवाब
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 28 Oct 2023 11:18 AM
ऐप पर पढ़ें

खाना बनाना एक कला है। जिसमे हर छोटी बात का ध्यान रखना जरूरी होता है। नहीं तो छोटी सी गलती खाने का सारा स्वाद बिगाड़ देती है। अगर आपने कभी मां के उन नुस्खों पर ध्यान नहीं दिया तो आज पढ़ लें। जिसमे तड़का लगाने के नियम से लेकर स्वीट डिश में चीनी डालने का टाइम शामिल होता है। तो चलिए जानें ऐसे ही कुछ छोटे लेकिन सबसे महत्वपूर्ण कुकिंग टिप्स। जो आपके खाने के स्वाद से लेकर टेक्सचर को बेहतरीन बनाते हैं। 

खीर या सेवईं में चीनी 
जब भी खीर या सेवईं बनानी हो तो इसमे चीनी सबसे आखिर में डालें। जब चावल पूरी तरह से पक चुका हो। अगर आप चावल पके बगैर चीनी डाल देंगे तो चावल पकना बंद हो जाएंगे।

जीरे का तड़का
सब्जी हो या दाल, जीरे का तड़का काफी पसंद किया जाता है। जीरा को तड़का लगाते वक्त मसालों में सबसे पहले डालें। साथ ही जब तेल बिल्कुल गर्म हो चुका हो तभी जीरा डालें। नहीं तो जीरा कच्चा रह जाएगा और खाना बनने के अंत तक नहीं पकेंगे।

टमाटर डालने का तरीका
सब्जी में टमाटर तभी डालें जब सब्जी पकी हुई हो। अगर आप टमाटर का पेस्ट डालकर ग्रेवी बना रहे हैं तो ध्यान रखें कि सब्जियां पहले से पकी हुई हों। टमाटर की खटास सब्जी को पकने में देर लगाती है और कई बार सब्जी ठीक से नहीं पकती।

सरसों का तेल
सरसों के तेल में खाना बनाते वक्त तेल को हाई टेम्परेचर पर पका लें। इससे तेल की झांस खत्म हो जाएगी। सरसों का तेल हल्का गर्म होने पर ही तड़का लगाने पर कच्चे तेल की महक आती है। जो काफी सारे लोगों को पसंद नहीं होती। 

ग्रेवी में तेल
अगर ग्रेवी बनाते वक्त तेल ज्यादा दिख रहा तो प्याज-टमाटर को अच्छी तरह से भून लें। जब मसाला तेल छोड़ दे तो इस तेल को चम्मच से बाहर निकालकर रख लें। इससे सब्जी में तेल ऊपर तैरता हुआ नहीं दिखेगा। और बचे तेल को दूसरी सब्जी में डालकर स्वाद को बढ़ाया जा सकता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें