फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल खानाSawan Vrat Recipe: सावन के व्रत में फलाहार के लिए बनाएं चटपटी साबूदाना टिक्की, नोट करें ये टेस्टी रेसिपी

Sawan Vrat Recipe: सावन के व्रत में फलाहार के लिए बनाएं चटपटी साबूदाना टिक्की, नोट करें ये टेस्टी रेसिपी

Sabudana Tikki: सावन के महीने में भगवान शिव को प्रसन्न् करने के लिए उनके भक्त सोमवार का व्रत और पूजन करते हैं। इस व्रत के दौरान फलाहार करने के लिए ज्यादातर घरों में व्रत के आलू, फल और साबूदाना बनाकर ख

Sawan Vrat Recipe: सावन के व्रत में फलाहार के लिए बनाएं चटपटी साबूदाना टिक्की, नोट करें ये टेस्टी रेसिपी
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 01 Aug 2022 01:01 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Sabudana Tikki: सावन के महीने में भगवान शिव को प्रसन्न् करने के लिए उनके भक्त सोमवार का व्रत और पूजन करते हैं। इस व्रत के दौरान फलाहार करने के लिए ज्यादातर घरों में व्रत के आलू, फल और साबूदाना बनाकर खाया जाता है। अगर आप भी हर बार की तरह यही नॉर्मल चीजें फलाहार के लिए बनाकर बोर हो चुके हैं तो इस बार ट्राई करें खस्ता साबूदाना टिक्की। साबूदाना की ये टिक्की न सिर्फ खाने में टेस्टी और हेल्दी होती है बल्कि यह पचने में हल्की होती है। तो आइए देर किस बात की जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है ये टेस्टी साबूदाना टिक्की रेसिपी ।

साबूदाना टिक्की बनाने के लिए सामग्री-
-साबूदाना 500ग्राम
-ऑयल डेढ़ कप
-उबला आलू 2
-हरी मिर्च 3
-धनिया पत्ता आधा कप
-सेंधा नमक स्वादानुसार
-लाल मिर्च पाउडर आधा छोटा चम्मच
-मूंगफली आधा कप

साबूदाना टिक्की बनाने का तरीका-
साबूदाना टिक्की बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को अच्छी तरह धोकर 2 से 3 घंटे के लिए पानी में भिगोने के लिए रख दें। साथ ही दूसरी तरफ आलू भी उबालने के लिए रख दें। जब साबूदाना अच्छी तरह से भीगकर थोड़ा फूल जाए तो उसका पानी छानकर अलग कर लें। अब एक बड़े बर्तन में उबले हुए आलू लेकर उन्हें अच्छी तरह मैश कर लें।

इसके बाद इसमें भूनी हुई कूटी मूंगफली, बारीक कटी हरी मिर्च, धनिया पत्ती, लाल मिर्च पाउडर, सेंधा नमक और भीगा हुआ साबूदाना अच्छी तरह मिला लें। अब कढ़ाई में तेल गर्म कर लें। अब साबूदाना और आलू के मिश्रण से बनी छोटी-छोटी टिक्की तेल में सुनहरी और कुरकुरी होने तक डीप फ्राइ करें। आप इन टिक्कियों को मूंगफली की चटनी या फिर दही के साथ भी गर्मा गर्म सर्व कर सकते हैं।

यह भी पढ़े - वेट लॉस को और आसान बना सकते हैं चौलाई के पत्ते, जानिए इसके फायदे

epaper