फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाSawan Vrat Recipe: व्रत के लिए इस तरह से बनाएं मखाने की खीर, खाकर मिलेगी भरपूर एनर्जी

Sawan Vrat Recipe: व्रत के लिए इस तरह से बनाएं मखाने की खीर, खाकर मिलेगी भरपूर एनर्जी

Sawan Somvar Vrat Recipe: 4 जुलाई को शरू हुए सावन के महीने का आज यानी 10 जुलाई को पहला सोमवार है। इस खास दिन पर शिव की अराधना के साथ ही महिलाएं उपवास रखती हैं। ऐसे में यहां देखिए सोमवार स्पेशल रेसिपी-

Sawan Vrat Recipe: व्रत के लिए इस तरह से बनाएं मखाने की खीर, खाकर मिलेगी भरपूर एनर्जी
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 10 Jul 2023 09:39 AM
ऐप पर पढ़ें

सावन महीने का आज यानी 10 जुलाई को पहला सोमवार है। इस खास दिन पर शिवालयों में भक्तों की भीड़ शिवलिंग पर जल, बेलपत्र, दूध चढ़ाकर पूजा करते हैं। इसके अलावा महिलाएं इस दिन उपवास भी रखती हैं।गर्मी के मौसम में व्रत रखने से समस्या हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि व्रत के दौरान आप अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखें। इसके लिए समय-समय पर पानी पीती रहें और एक हेल्दी डायट खाएं। व्रत के दौरान आपको तला भुना खाने से बचना चाहिए। यहां हम बता रहे हैं मखाना खीर बनाने का तरीका। इस खीर को व्रत के दौरान खाने पर आपको भरपूर एनर्जी मिलेगी। यहां जानिए इसे बनाने का तरीका।

मखाना खीर बनाने के लिए आपको चाहिए....

दूध, मखाना, घी,  इलायची पाउडर, शक्कर या गुड़, काजू, पिस्ता और बादाम

कैसे बनाएं

खीर बनाने के लिए एक कढ़ाई में घी गर्म करें और फिर उसमें मखाना डालकर अच्छे से रोस्ट कर लें। इसे कुरकुरा होने तक भून लें। फिर इसे एक बर्तन में निकाल कर साइड में रख दें। इसी के साथ ड्राई फ्रूट्स को दरदरा पीस लें और एक तरफ रख दें। अब एक बर्तन में दूध को गर्म होने दें। दूध को कुछ देर के लिए अच्छे से उबालना है। जब ये गाढ़ा होना शुरू हो जाए तो इसमें शक्कर या गुड़ डाल दें। आप मिल्कमेड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। जब शक्कर या गुड़ घुल जाए, तब इसमें रोस्ट किए मखाने डालें। अब खीर को अच्छे से पकने दें। इसे बीच-बीच में चलाते रहें। जब गाढ़ी हो जाए तो मेवा से गार्निश करें और फिर सर्व करें।

Sawan Vrat Recipe: सावन सोमवार व्रत रखने वाले ट्राई करें ये 5 रेसिपीज, मिनटों में होती हैं तैयार

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें