फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाRamdan 2023: रमजान में सहरी के दौरान पिएं ये 4 तरह की ड्रिंक्स, दिनभर नहीं लगेगी प्यास

Ramdan 2023: रमजान में सहरी के दौरान पिएं ये 4 तरह की ड्रिंक्स, दिनभर नहीं लगेगी प्यास

Ramdan 2023: रमजान का पाक महीना शुक्रवार से शुरू हो रहा है। रोजा के दौरान डिहाइड्रेशन ना हो इसके लिए सहरी के दौरान खास तरह की ड्रिंक को पीने से एनर्जी बनी रहती है और दिनभर प्यास नहीं लगती।

Ramdan 2023: रमजान में सहरी के दौरान पिएं ये 4 तरह की ड्रिंक्स, दिनभर नहीं लगेगी प्यास
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 23 Mar 2023 09:25 AM
ऐप पर पढ़ें

इस्लाम का सबसे पाक महीना रमजान शुक्रवार से शुरू हो रहा है। रमजान पूरे 30 दिनों का होता है। जिसमे मुस्लिम समुदाय के लोग रोजा रखते हैं। रोजा रखने के साथ ही इन 30 दिनों में अल्लाह की इबादत करते हैं। रोजा के दौरान सहरी और इफ्तारी का नियम है। जिसमे सूरज उगने से पहले ही कुछ खाकर रोजा शुरू किया जाता है। फिर सूरज ढलने के साथ ही रोजा खोला जाता है। इन दोनों समय के बीच पूरे दिन ना कुछ खाया जाता है और ना ही पीया जाता है। ऐसे में रोजेदारों को इस बात का खास ख्याल रखने की जरुरत होती है कि सहरी और इफ्तारी के दौरान ऐसी चीजों को खाएं या पिएं। जिससे ना केवल पूरे दिन एनर्जी बनी रहे बल्कि डाइड्रेशन के शिकार भी ना हों। सुबह के वक्त सहरी में कुछ खास तरह की ड्रिंक को पीने से दिनभर प्यास लगने और डिहाइड्रेशन से बचा जा सकता है। 

जल्लाब (Jallab) 
अरब देशों में जल्लाब सबसे मशहूर ड्रिंक है। जिसे सहरी और इफ्तारी में पिया जाता है। जिससे शरीर हाइड्रेटेड रहे और दिनभर एनर्जी बनी रहे। ट्रेडिशनली इसे बनाने के लिए खास तरह के फलों और उनके सीरप की जरूरत होती है। लेकिन यहां इसे बनाने की सबसे सरल रेसिपी बताई गई है।

जल्लाब बनाने की सामग्री
-10-12 खजूर
-इमली का गूदा 3 चम्मच
-काला नमक दो चम्मच
-इलायची पाउडर दो चम्मच
-भुना जीरा पाउडर 1 चम्मच
-नमक स्वादानुसार
-पानी जरूरत के मुताबिक
-बर्फ के क्यूब्स
-बादाम बारीक कटे हुए

जल्लाब बनाने की विधि
खजूर के बीजों को निकालकर खजूर को मिक्सी में डाल दें। थोड़ी मात्रा में पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को किसी बड़े जग में पलटें और साथ में इमली का गूदा, काला नमक, पानी, भुना जीरा पाउडर, इलायची पाउडर डालें। इन सारी चीजों को अच्छी तरह के मिक्सी के जार में ब्लेड कर लें। सबसे आखिरी में बर्फ के क्यूब्स डालकर ठंडा-ठंडा सर्व करें।

नारियल पानी
रोजा रखने के दौरान डिहाइड्रेशन और कमजोरी महसूस होने लगती है तो नारियल पानी को सहरी के दौरान पिएं। ये दिनभर एनर्जी देगा और पानी की कमी नहीं होने देगा बॉडी में।

वाटरमेलन जूस
तरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। आप चाहें तो इसकी रिफ्रेशिंग ड्रिंक भी तैयार कर सकती हैं जो दिनभर एनर्जेटिक रखने में मदद करेंगी। वाटरमेलन जूस बनाने के लिए जरूरत होगी तरबूज, एक इंच अदरक का टुकड़ा, पुदीना की पत्तियां।
तरबूज के बीच निकालकर इसे छोटे टुकड़ों में काट लें। साथ में पुदीना की पत्तियां और अदरक के टुकड़ों को मिक्सर जार में बर्फ के साथ डालकर ग्राइंड करें। स्वीटनर के तौर पर इसमे शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। बस तैयार है रिफ्रेशिंग वाटरमेलन ड्रिंक।

कमर अल दिन
मिडिल ईस्ट देशों में रमजान के महीने में डिहाइड्रेशन से बचने और एनर्जी बनी रहे इसके लिए काफी हेल्दी ड्रिंक्स को पिया जाता है। इसी में से एक है कमर अल दिन। जिसे खुबानी यानी एप्रिकॉट से बनाकर तैयार किया जाता है। खास तरह के एप्रिकॉट शीट को पानी में भिगोकर इसे ब्लेंड किया जाता है और इसमे ऑरेंज जूस को मिलाकर ठंडा-ठंडा सर्व करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें