फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाCleaning Tips: पत्तेदार हरी सब्जी धोने का सही तरीका जान लें, नहीं तो शरीर में चले जाएंगे पेस्टिसाइड

Cleaning Tips: पत्तेदार हरी सब्जी धोने का सही तरीका जान लें, नहीं तो शरीर में चले जाएंगे पेस्टिसाइड

Cleaning Tips: हरी सब्जियों को सेहतमंद रहने और ज्यादा से ज्यादा फायदे के लिए डेली डाइट में खाया जाता है। लेकिन इसे धोते समय कुछ सावधानियों को रखने की जरूरत है। जिससे कि हरी सब्जियों के पूरे फायदे मिले

Cleaning Tips: पत्तेदार हरी सब्जी धोने का सही तरीका जान लें, नहीं तो शरीर में चले जाएंगे पेस्टिसाइड
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 24 Jan 2024 11:25 AM
ऐप पर पढ़ें

हरी सब्जी में ढेर सारे न्यूट्रिशन होते हैं। इसलिए पत्तेदार सब्जियों को डाइट में खासतौर पर शामिल करने की सलाह दी जाती है। पालक, मेथी, बथुआ, सरसों के पत्तों को सर्दियों में हर घर में खाया जाता है। लेकिन इसे पकाने से पहले तैयारी में काफी वक्त लगता है। सबसे ज्यादा समय इन पत्तेदार सब्जियों की सफाई के लिए जरूरी होता है। अगर इन पत्तेदार सब्जियों को आप जल्दीबाजी में धोकर पका देती हैं। तो जान लें इसे धोने का सही तरीका। जिससे कि ना केवल इसके सारे जरूरी न्यूट्रिश मौजूद रहें बल्कि इसमे मौजूद बैक्टीरिया और पेस्टिसाइड शरीर में ना जाए।

पत्तेदार सब्जियों के जड़ और तने को अलग कर दें
पत्तेदार सब्जियों को मार्केट से लाने के बाद जड़ और तने से अलग कर दें। जिससे आप पत्तियों को आसानी से धो पाएंगी और बेकार की गंदगी पहले ही अलग हो जाएगी।

ठंडे पानी से धोएं
सारी पत्तियों को अलग-अलग करके ठंडे पानी से धोएं। पानी में एक-एक पत्तियों को रगड़कर साफ कर लें। जिससे इन पर जमी मिट्टी हट जाए। हरे साग को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें। इससे पत्तियां खराब हो जाएंगी।

फिटकरी या विनेगर में भिगोएं
हरे पत्तेदार सब्जियों को कुछ देर पानी और फिटकरी के सॉल्यूशन में भिगो दें। या फिर पानी और विनेगर के सॉल्यूशन में भिगोएं। इससे पत्तियों पर जमे पेस्टिसाइड आसानी से साफ हो जाएंगे।

अच्छी तरह से पानी सुखा दें
पत्तियों को धोने के पाद पानी को अच्छी तरह से सुखा दें। जिससे साग खराब ना हो और सारे पत्तों के पानी सूख जाएं। इस काम के लिए पेपर टॉवेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर पेपर टॉवेल में ही पत्तों को लपेट कर रख दें। 

पत्तेदार सब्जियों को ऐसे करें स्टोर
हरी पत्तेदार सब्जियों की फ्रेशनेस बरकरार रहे इसके लिए उन्हें साफ और सुखाकर किसी प्लास्टिक बैग में रखें। जिसमे हवा जाती रहे और ये फ्रेस बने रहें। या फिर पेपर टॉवेल में लपेटकर रखें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें