फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाKitchen Hacks: पपीते को काटे बिना ही पता करें मीठा है या फीका, ये टिप्स आएंगे काम

Kitchen Hacks: पपीते को काटे बिना ही पता करें मीठा है या फीका, ये टिप्स आएंगे काम

Papaya Buying Tips: मूड और पैसे उस समय दोनों खराब हो जाते हैं, जब बाजार से खरीदा हुआ पपीता घर लाने पर पता चलता है कि वह फीका और बेस्वाद है। अगर आपके साथ भी ऐसा कई बार हो चुका है तो फॉलो करें ये टिप्स।

Kitchen Hacks: पपीते को काटे बिना ही पता करें मीठा है या फीका, ये टिप्स आएंगे काम
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 31 Jan 2024 08:21 PM
ऐप पर पढ़ें

Papaya Buying Tips: सेहत से लेकर आपकी खूबसूरती तक का ख्याल रखने वाला पपीता पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। पपीता में मिनरल,विटामिन,प्रोटीन, फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो कब्‍ज से राहत देने के साथ पाचन सुधारने,सूजन का दर्द कम करने और खून साफ करने जैसे कई फायदे शरीर को देता है। लेकिन मूड और पैसे उस समय दोनों खराब हो जाते हैं, जब बाजार से खरीदा हुआ पपीता घर लाने पर पता चलता है कि वह फीका और बेस्वाद है। अगर आपके साथ भी ऐसा कई बार हो चुका है तो आपको बताते हैं पपीते को बिना कटे ही उसके मीठे और पका हुआ होने की पहचान करने के कुछ आसान टिप्स।

पपीते का रंग-
पपीते पर अगर आपको पीली या नारंगी रंग की धारियां नजर आ रही हैं तो वह पका हुआ है। अगर पपीते में थोड़ा भी हरापन नजर आ रहा है तो उसे न खरीदें। ऐसा पपीता भीतर से कच्चा हो सकता है। 

पपीते पर बनी धारियां-
पपीते पर पीली या नारंगी रंग की धारियां उसके अच्छे होने का संकेत नहीं हो सकती हैं। पपीते पर आपको अगर सफेद रंग दिखाई दे रहा है तो ऐसा पपीता न खरीदें। इस तरह के पपीते भीतर से तो पके हुए होते हैं लेकिन अधिक पकने की वजह से उन पर फंगस लग जाता है। ऐसे पपीते काटने पर  कहीं से मीठे होंगे तो कहीं से बेस्‍वाद। 

पपीते की खुशबू-
पपीते की खुशबू से भी आप उसके पके हुए होने का पता लगा सकते हैं। अगर पपीते से तेज खुशबू आ रही होती है तो वह अंदर से मीठा और पका हुआ होता है।

पपीते का छिलका-
अगर पपीता वजन में भारी होने के साथ मोटे और सख्त छिलके वाला है तो समझ लें कि वह पूरी तरह से पका हुआ नहीं है। इसके अलावा पपीते के अगले और पिछले दोनों हिस्‍से को चेक करें कि अगर पपीते में हरापन लग रहा है या दबाने पर वह सख्‍त महसूस हो रहा है तो उसे खरीदने से बचें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें