फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल खानाघर पर बना नींबू का यह इंस्टेंट अचार खाएंगे, तो चाटते रह जाएंगे अंगुलियां

घर पर बना नींबू का यह इंस्टेंट अचार खाएंगे, तो चाटते रह जाएंगे अंगुलियां

Instant Nimbu Pickle Recipe : कभी-कभी ऐसा भी होता है कि अचार खत्म हो जाता है और आपको मार्केट से अचार खरीदना पड़ता है लेकिन अगर आप मार्केट से अचार नहींं खरीदना चाहते, तो घर पर बनाएं अचार

घर पर बना नींबू का यह इंस्टेंट अचार खाएंगे, तो चाटते रह जाएंगे अंगुलियां
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 26 Nov 2022 06:04 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अचार पराठे या किसी भी डिश का स्वाद बढ़ा देता है। खासकर जब आप सर्दियों में गरमा-गरम पराठे खाते हैं, तो इसके साथ अचार का साथ पराठों का स्वाद कुछ बढ़ा देता है। ऐसे में कभी-कभी ऐसा भी होता है कि अचार खत्म हो जाता है और आपको मार्केट से अचार खरीदना पड़ता है लेकिन अगर आप मार्केट से अचार नहींं खरीदना चाहते हैं, तो आप घर पर नींबू का इंस्टेंट अचार बना सकते हैं। आप इसे एक महीने तक खा सकते हैं।  आइए, जानते हैं नींबू के स्वादिष्ट अचार की इंस्टेंट रेसिपी। 


इंस्टेंट नींबू का अचार बनाने की विधि- 
नींबू को सबसे पहले धोकर इसे सिलबट्टे पर ऊपर से रगड़ लें। इससे इसका कड़वापन निकल जाएगा। अब इसे आप बीच से चीरा लगाकर काट दें। अब आप इसे पानी में नमक डालकर कुछ देर के लिए उबाल लें। अब इसे ठंडा होने के लिए रख लें। अब इसे अच्छी तरह से सूखा लें। इसमें बिल्कुल पानी नही रहना चाहिए। अब इसमें एक चम्मच काला नमक, सादा नमक, काली मिर्च डाल दें। अब जीरा पीसकर इसमें डाल दें। इसमें थोड़ा सरसों का तेल भी डाल दें। इसे अच्छी तरह मिलाकर डाल दें। आप सरसों (राई) को रोस्ट करके डाल सकते हैं। आपका अचार बनकर तैयार है। आप इस अचार को एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख सकते हैं। आप एक महीने तक इस्स अचार को चला सकते हैं। यह अचार जितना पुराना होता जाएगा, इसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ेगा लेकिन ध्यान रखें कि इस अचार में पानी न जाने पाए। 

 

 

डायबिटीज के मरीजों के लिए करेले का अचार कैसे बनाएं