फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाCooking Tips: न्यू ईयर पर पार्टी दे रहीं तो खाने का स्वाद बढ़ाएंगी तंदूरी रोटी, इन टिप्स से बनाएं

Cooking Tips: न्यू ईयर पर पार्टी दे रहीं तो खाने का स्वाद बढ़ाएंगी तंदूरी रोटी, इन टिप्स से बनाएं

Cooking Tips: बटर चिकन हो या फिर शाही पनीर, मजेदार ग्रेवी वाली सब्जी के साथ तंदूरी रोटी का मजा ही अलग होता है। लेकिन इसे घर में बनाने से घबराती हैं तो इस बार कूकर में ट्राई करें तंदूरी रोटी।

Cooking Tips: न्यू ईयर पर पार्टी दे रहीं तो खाने का स्वाद बढ़ाएंगी तंदूरी रोटी, इन टिप्स से बनाएं
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 29 Dec 2023 08:19 AM
ऐप पर पढ़ें

घर में मेहमान आने वाले हो तो ढेर सारी सब्जियों और पुलाव के साथ वो रेस्टोरेंट वाली तंदूरी रोटी की कमी महसूस होती है। अक्सर महिलाएं इसे घर में बनाने से घबराती हैं। उन्हें लगता है कि ये काफी ज्यादा टाइम लेंगी बनने में और मेहमानों को गर्मागर्म परोसना मुश्किल होगा। लेकिन आप तंदूरी रोटी को कूकर में बनाती हैं तो एक साथ दो से तीन रोटी तैयार कर लेंगी और गर्मागर्म मेहमानों को परोस भी सकेंगी। तो चलिए जानें कौन सा कुकिंग टिप्स एक साथ कूकर में तंदूरी रोटी बनाने में मदद करेगा।

घर में तंदूरी रोटी बनाने की सामग्री
1 कटोरी गेंहू का आटा
आधा चम्मच नमक
दही
थोड़ा सा देसी घी
बड़े साइज का कूकर
पानी जरूरत के अनुसार

तंदूरी रोटी बनाने के टिप्स
-तंदूरी रोटी का आटा गूंथने के लिए गेंहू के आटे के साथ थोड़ा सा मैदा मिला लें। फिर इसमे नमक डालकर मिक्स करें। जब नमक मिक्स हो जाए तो दही को धीरे-धीरे मिलाएं और आटा गूंथें। ध्यान रहे कि तंदूरी रोटी का आटा बाकी आटे से थोड़ा ज्यादा नर्म हो। फिर इसे कपड़े से ढंककर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। 

-आधे घंटे बाद सबसे पहले कूकर को गैस पर चढाएं और बिना ढक्कन लगाएं गर्म करें। ध्यान रहे कि कूकर करीब 5 लीटर या उससे बड़ा हो जिससे कि आपका हाथ जले नहीं और कूकर के अंदर जगह ज्यादा हो।

-अब आटे की लोई बनाकर मीडियम साइज की रोटी बेल लें। ध्यान रहे कि रोटी बहुत पतली ना होकर मोटी हो और साइज ज्यादा बड़ा ना हो। क्योंकि बड़ी रोटी कूकर में सेट नहीं हो पाएगी। 

-रोटी बेलने के बाद दोनों तरफ पानी लगा दें। जिससे कि ये आसानी से कूकर की दीवारों पर चिपक जाए। ध्यान रहे कि पानी इतना भी ज्यादा ना हो कि रोटी ही गीली पूरी गीली हो जाए।

-अब रोटी को कूकर की दीवारों पर अच्छे से चिपका दें। पानी रोटी को चिपका देगी।

-करीब पांच मिनट तक रोटी को पकने दें। 

-फिर कूकर को पलट कर सीधे गैस की आंच लगाएं और दो से तीन मिनट और पकाएं।

-जब रोटी गोल्डन ब्राउन हो जाए को बाहर निकाल लें और बटर लगाकर गर्मागर्म सर्व करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें