फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाबिना प्याज-लहसुन के इस तरह बनाएं पनीर काली मिर्च, स्वाद ऐसा कि चाटते रह जाएंगे उगंलियां

बिना प्याज-लहसुन के इस तरह बनाएं पनीर काली मिर्च, स्वाद ऐसा कि चाटते रह जाएंगे उगंलियां

Paneer Kali Mirch Recipe: पनीर की मदद से कई तरह की सब्जियों को तैयार किया जा सकता है।. यहां हम बता रहे हैं पनीर से बनने वाली पनीर काली मिर्च की लाजवाब रेसिपी, नवरात्रि व्रत में भी इसे बना सकते हैं।

बिना प्याज-लहसुन के इस तरह बनाएं पनीर काली मिर्च,  स्वाद ऐसा कि चाटते रह जाएंगे उगंलियां
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 23 Mar 2023 09:35 AM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप वेजिटेरियन हैं तो अक्सर मेहमानों के आने पर पनीर जरूर बनाते होंगे। पनीर से आप कई तरह की डिशेज तैयार कर सकते हैं। वैसे तो इसकी सब्जी में प्याज और अदरक लहसुन का पेस्ट डाला जाता है। लेकिन नवरात्रि के दौरान कुछ लोग प्याज-लहसुन नहीं खाते हैं। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं नवरात्रि स्पेशल पनीर काली मिर्च की लाजवाब रेसिपी, जिसे आप घर पर फटाफट बनाकर परोस सकते हैं। तो जानिए कैसे बनाएं ये टेस्टी सब्जी-

पनीर काली मिर्च बनाने के लिए चाहिए...

पनीर काली मिर्च बनाने के लिए आपको चाहिए होगा, पनीर, टमाटर, हरी मिर्च, अदरक, काजू, काली मिर्च पाउडर, हरा धनिया, नमक, धनिया पाउडर, गरम मसाला, पनीर का मसाला,  क्रीम और गरम मसाला साबुत।

कैसे बनाएं 

इसे बनाने के लिए  सबसे पहले एक ब्लेंडर में  काजू को अच्छे से पीस लें। इसका स्मूद पेस्ट तैयार करना है। फिर इस ब्लेंडर में टमाटर, हरी मिर्च और अदरक के पीस लें। अब कढ़ाई में घी गर्म करें और फिर इसमें दाल चीनी का टुकड़ा, तेज पत्ता, काली मिर्च साबुत, इलायची को डालकर भूनें और फिर टमाटर की प्यूरी इसमें डाल दें। टमाटर को अच्छे से भुनने देना है। जब ये भुन जाए तो इसमें नमक, धनिया पाउडर डालें और फिर काजू का पेस्ट डाल दें। इसे अच्छे से मिक्स करें। 2 से 3 मिनट के बाद इसमें काली मिर्च डालें। जब तक मसाला भुन रहा है तब तक आप पनीर को टुकड़ों में काट लें। मसाला अच्छे से तैयार हो जाने के बाद इसमें गरम मसाला और क्रीम डालें। फिर इसे अच्छे से मिक्स करें। अंत में पनीर डालें और फिर 2 से 3 मिनट पकने के बाद आंच बंद करें और इसे हरा धनिया से गार्निश करें। पनीर काली मिर्च तैयार है। 

यह भी पढ़ें: Jain Recipe: बिना प्याज-लहसुन के बनाएं छोले, जबरदस्त स्वाद का हर कोई हो जाएगा दीवाना

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें