फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानानवरात्रि में खाने के लिए बनाएं मीठे गुड़ वाले मखाने, स्वीट क्रेविंग के लिए है परफेक्ट

नवरात्रि में खाने के लिए बनाएं मीठे गुड़ वाले मखाने, स्वीट क्रेविंग के लिए है परफेक्ट

Navratri Snacks: नवरात्रि का व्रत बहुत सारे लोग पूरे नौ दिन रहते हैं। ऐसे में इन नौ दिनों में एनर्जी बनाए रखने के लिए हेल्दी फलाहार डिश की जरूरत होती है। गुड़ में लिपटे मखाने व्रत के लिए परफेक्ट हैं।

नवरात्रि में खाने के लिए बनाएं मीठे गुड़ वाले मखाने, स्वीट क्रेविंग के लिए है परफेक्ट
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 24 Mar 2023 01:39 PM
ऐप पर पढ़ें

नवरात्रि का आज तीसरा दिन है। इस दिन मां चंद्रघंटा के स्वरुप की पूजा की जाती है। नवरात्रि व्रत को कुछ लोग पूरे नौ दिन रखते हैं तो कुछ पहला और आखिरी व्रत करते हैं। पूरे नौ दिन व्रत करने वाले केवल फलाहार ही खाते हैं। ऐसे में उन्हें भूख और स्वीट की क्रेविंग हो सकती है। व्रत के दौरान नियम, संयम के अनुसार कम भोजन ही करना चाहिए। ऐसे में खाने में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपको एनर्जी दें और मन को भी संतुष्ट करें। अगर आप मीठे के शौकीन हैं व्रत में स्वीट क्रेविंग हो रही है तो स्वीट मखाना की ये रेसिपी बिल्कुल परफेक्ट है। जिसे आसानी से बनाया जा सकता है। तो चलिए जानें कैसे बनाएं गुड़ से पगे मखाने।

गुड़ वाले मखाने बनाने की सामग्री
-1 चम्मच घी
-2 कप मखाना
-150 ग्राम गुड़
-सोंठ आधा छोटा चम्मच
-एक चौथाई चम्मच काली मिर्च
-1 चम्मच तिल

सिंघाड़े के आटे से बनाएं टेस्टी दही बड़े, फलाहारी डिश की रेसिपी है आसान

गुड़ वाले मखाने बनाने की विधि
सबसे पहले पैन में घी डालें और उसमे मखानों को डाल दें। धीमी आंच पर इन मखानों को हल्का सुनहरा होने तक भूनें। जब ये बिल्कुल क्रिस्पी हो जाएं तो पैन से निकालकर प्लेट में पलट दें। अगर आप इन्हें पैन में ही छोड़ देंगे तो जलने लगेंगे।
पैन को साफ कर उसमे एक बार फिर से एक चम्मच देसी घी डालें। साथ में गुड़ डालकर चलाएं। गुड़ को धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि ये बिल्कुल अलग होना ना शुरू हो जाए। 

यह भी पढ़े - Chaitra Navratri 2023 : चाय-काॅफी की बजाए व्रत में इन 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स को करें शामिल और घटाएं वजन

मखाने पर करें गुड़ की कोटिंग
पके हुए गुड़ में सोंठ, काली मिर्च और तिल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। अच्छी तरह से गुड़ को पका लें और गैस की फ्लेम को धीमा कर दें। सारे भुने मखाने डालें और तेजी से चलाएं। हालांकि ध्यान रहे कि मखाने टूटे नहीं और उन पर गुड़ की कोटिंग अच्छी तरह से हो जाए। एक बार हर मखाने पर कोटिंग हो जाए तो गैस की फ्लेम को बंद कर दें। बस थोड़ा ठंडा हो जाने पर सारे मखानों को बिल्कुल अलग-अलग कर लें। ये मखाने व्रत में खाने के लिए एक हेल्दी स्नैक है। 

नवरात्रि में लगाएं देवी मां को दूध की मिठाई का भोग, बिल्कुल आसान तरीके से बनाएं

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें