फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल खानानवरात्रि में लगाएं देवी मां को दूध की मिठाई का भोग, बिल्कुल आसान तरीके से बनाएं

नवरात्रि में लगाएं देवी मां को दूध की मिठाई का भोग, बिल्कुल आसान तरीके से बनाएं

Bhog Recipe: नवरात्रि के तीसरे दिन मां दुर्गा के स्वरुप चंद्रघंटा को दूध से बनी चीजें प्रिय रहती है। ऐसे में पूजा के वक्त आप उन्हें आसान तरीके से बनी ये दूध की मिठाई का भोग लगा सकते हैं।

नवरात्रि में लगाएं देवी मां को दूध की मिठाई का भोग, बिल्कुल आसान तरीके से बनाएं
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 24 Mar 2023 06:12 AM
ऐप पर पढ़ें

नवरात्रि के नौ दिनों में देवी दुर्गा की आराधना की जाती है। देवी के नौ स्वरूपों की पूजा की विधि हर दिन बिल्कुल अलग होती है। रंग-बिरंगे फूलों के खास कलर से लेकर सुगंधित धूप भी हर देवी को अलग चढ़ाए जाते हैं। वहीं हर दिन नौ देवियों को भोग भी अलग-अलग ही भाता है। नवरात्रि के तीसरे दिन देवी चंद्रघंटा को दूध से बनी मिठाईयों का भोग लगता है। उन्हें इस तरह की मिठाईयां प्रिय होती है। अगर आप माता रानी को अपने हाथों से बनी मिठाई का भोग लगाना चाहती है तो बिल्कुल आसान तरीके से फटाफट दूध की मिठाई बनाकर तैयार कर सकती हैं। ये है सबसे आसान सी रेसिपी।

दूध की मिठाई बनाने की सामग्री
2 लीटर दूध
1 कप दूध का पाउडर
1 कप चीनी
1 चम्मच देसी घी
बारीक कटा बादाम और पिस्ता दो चम्मच

दूध की मिठाई बनाने की विधि
सबसे पहले किसी मोटे से तले के बर्तन में दूध को पलटकर उबालें। जब तेज आंच पर ये उबल जाए तो करछूल की मदद से दूध को चलाएं। इसे तब तक गैस पर तेज आंच में पकाएं जब तक कि दूध बिल्कुल गाढ़ा ना हो जाए। जब दूध गाढ़ा होने लगे तो मिल्क पाउडर को मिला दें। 

साध में चीनी डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। सुगंध के लिए इसमे इलायची का पाउडर डाल दें। किसी बड़ी प्लेट या ट्रे पर देसी घी लेकर लगाएं और ग्रीस कर चिकना कर लें। अब दूध के बिल्कुल गाढ़े मिक्सचर को प्लेट पर पलटकर करछूल की मदद से चिकना कर दें। ऊपर से कटे हुए बादाम और पिस्ता छिड़ककर सेट होने के लिए फ्रिज में रख दें। करीब एक घंटे बाद इसे चौकोर या डायमंड शेप के टुकड़ों में काटें और देवी दुर्गा को इसका भोग लगाएं।