फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाहिमाचल की ये 'छा गोश्त' रेसिपी मटन खाने वालों को जरूर आएगी पसंद, ये है बनाने की सही तरीका

हिमाचल की ये 'छा गोश्त' रेसिपी मटन खाने वालों को जरूर आएगी पसंद, ये है बनाने की सही तरीका

Himachali Mutton Curry Chha Gosht Recipe: 'छा गोश्त' हिमाचली नॉनवेज फूड रेसिपी है। यह एक मटन करी रेसिपी है जो बेसन, छाछ और खुशबूदार साबुत मसालों के मिश्रण से बनाई जाती है। जिसका स्वाद एक बार चखने वाला

हिमाचल की ये 'छा गोश्त' रेसिपी मटन खाने वालों को जरूर आएगी पसंद, ये है बनाने की सही तरीका
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 25 Sep 2023 03:04 PM
ऐप पर पढ़ें

Himachali Mutton Curry Chha Gosht Recipe: पहाड़ों पर घूमने का मजा तभी है जब आप वहां के लोकल फूड का मजा भी ले पाएं। लेकिन अगर किसी वजह से आप इस बार पहाड़ों पर घूमने नहीं जा पा रहे हैं तो घर बैठे वहां के टेस्टी फूड का मजा तो ले ही सकते हैं। ऐसा ही एक टेस्टी हिमाचली नॉनवेज फूड रेसिपी है 'छा गोश्त'। यह एक मटन करी रेसिपी है जो बेसन, छाछ और खुशबूदार साबुत मसालों के मिश्रण से बनाई जाती है। जिसका स्वाद एक बार चखने वाला बार-बार इसे खाना पसंद करता है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाया जाता है 'छा गोश्त'।  

 छा गोश्त बनाने के लिए सामग्री-
-1 किलो मटन 
-1 कप छाछ 
-1 कप कटा हुआ प्याज 
-4 बड़े चम्मच बेसन का आटा 
-2 बड़े चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट 
-2 तेज पत्ता 
-मध्यम आकार की दालचीनी स्टिक 
-2-3 हरी इलायची 
-5-6 लौंग 
-6-8 काली मिर्च 
-2-4 सूखी लाल मिर्च 
-एक चुटकी हींग 
-1 चम्मच धनिया पाउडर
-1/2 छोटा चम्मच हल्दी
-1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउड
-रनमक स्वाद अनुसार

छा गोश्त बनाने की वि​धि-
छा गोश्त बनाने के लिए सबसे पहले कुकर में मटन, साबुत मसाले, थोड़ा सा नमक डालकर 3-4 सीटी आने तक या मटन को लगभग पकने तक प्रेशर कुक करें। इसके बाद मटन के टुकड़ों को एक प्लेट में निकालकर मटन स्टॉक में से थोड़ा सा बचा लें। अब ग्रेवी बनाने के लिए दूसरे पैन में तेल, एक चुटकी हींग, सूखी लाल मिर्च, अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर सभी चाजों को तब तक पकने दें जब तक कि इससे कच्ची महक खत्म न हो जाए।

अब इसमें प्याज और अन्य सूखी सामग्री जैसे धनिया पाउडर, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, बेसन डालकर सभी चीजों को एक साथ अच्छी तरह से मिलाएं। एक बार जब बेसन और प्याज का मसाला अच्छी तरह से मिल जाए, तो छाछ डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब बचा हुआ मटन स्टॉक भी डालकर नमक टेस्ट करके मटन डालकर अच्छी तरह पकने दें। मटन करी को अपनी इच्छा के अनुसार गाढ़ा या पतला रखें। आपकी टेस्टी छा गोश्त हिमाचली रेसिपी बनकर तैयार है। आप इसे चावल या रोटी के साथ गरमागरम परोस सकते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें