फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाघर पर इस आसान तरीके से बनाएं स्वादिष्ट मावा, मिठाइयों का बढ़ जाएगा स्वाद

घर पर इस आसान तरीके से बनाएं स्वादिष्ट मावा, मिठाइयों का बढ़ जाएगा स्वाद

Mawa Kaise Banta Hai : कई बार मावा की पहचान करनी भी मुश्किल हो जाती है। नकली खोया आपकी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक है। ऐसे में आप घर पर आसानी से मावा बना सकते हैं। आइए, जानते हैं कैसे बनाएं।

घर पर इस आसान तरीके से बनाएं स्वादिष्ट मावा, मिठाइयों का बढ़ जाएगा स्वाद
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 28 Oct 2022 05:33 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

आपने सुना होगा कि फेस्टिव सीजन में नकली मावा/खोआ बहुत ज्यादा बिकने लगता है। ऐसे में कई बार तो इसकी पहचान करनी भी मुश्किल हो जाती है। नकली खोया आपकी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक है। ऐसे में आप शुद्ध मावा बनाना चाहते हैं, तो आप घर पर भी मावा बना सकते हैं। आइए, जानते हैं कि घर पर आप किस आसान विधि से मावा बना सकते हैं। 

यह भी पढ़े - डाइटिंग के दौरान शरीर की आवश्यकताओं पर ध्यान देना है जरुरी, डाइट में शामिल करें सलाद की ये दो लाजवाब रेसिपी

ऐसे बनाएं घर पर मावा 
इसे बनाने के लिए आपको फुल क्रीम दूध की जरूरत होगी। दूध को एक भारी बर्तन में धीमी आंच पर उबलने के लिए रख दें। अब इसे उबलने दें। बीच-बीच में चलाते रहें। ध्यान रखें कि यह नीचे से चिपक ना जाए। अब इसे चलाते रहे। याद रखें कि आपको इसमें पानी नहीं मिलाना है। आप अगर इसमें पानी मिला देंगे, तो आपको दूध से मावा बनाने में बहुत ज्यादा टाइम लग जाएगा और मावा ज्यादा स्वादिष्ट भी नहीं लगेगा। अब इसे गाढ़ा हो जाने दें। जब दूध पकने लगेगा, तो थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि दूध से मावा तैयार हो जाएगा। आप मावे को चखकर देख सकते हैं। घर के बनाएं असली मावे में हल्की-सी मिठास जरूर होती है। आप इस मावे का इस्तेमाल मिठाई या कोई भी मीठी डिश बनाने में कर सकते हैं। मावा बनाने के दौरान आपको याद रखना है कि दूध को भारी बर्तन में ही रखें। इससे दूध आसानी से धीमी आंच पर पक सकेगा और इसके जलने का खतरा भी नहीं रहेगा। इस मावे को आप 15 दिनों तक फ्रिज में रखकर चला सकते हैं। 

 

बिना मावा के बनाएं स्वादिष्ट गाजर का हलवा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें