फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानालोहे की कढ़ाई को नहीं लगेगा जंग बस अपनाने होंगे शेफ पंकज के ये किचन टिप्स

लोहे की कढ़ाई को नहीं लगेगा जंग बस अपनाने होंगे शेफ पंकज के ये किचन टिप्स

Hacks to prevent iron pan from rusting: अगर अब तक आप भी लोहे के बर्तन में जंग लगने की समस्या से परेशान हो रहे थे तो शेफ पंकज भदौरिया ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करके आपकी परेशानी को दूर करने

लोहे की कढ़ाई को नहीं लगेगा जंग बस अपनाने होंगे शेफ पंकज के ये किचन टिप्स
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 22 Jan 2024 12:21 PM
ऐप पर पढ़ें

Hacks to prevent iron pan from rusting: लोहे की कढ़ाई में खाना पकाने से सेहत को कई गजब के फायदे मिलते हैं। ऐसा करने से ना सिर्फ शरीर में आयरन की कमी दूर होती है बल्कि थकान,कमजोरी और शरीर में होने वाले दर्द में भी आराम मिलता है। लेकिन लोहे के बर्तन में खाना पकाने के बाद यह समस्या ज्यादातर महिलाओं कि बनी रहती है कि उसमें जंग बहुत जल्दी लगने लगता है। जिसकी वजह से कई बार लोग लोहे के बर्तनों का इस्तेमाल करने से बचते हैं और इसके सेहत से जुड़े फायदे पूरी तरह नहीं उठा पाते हैं। अगर अब तक आप भी लोहे के बर्तन में जंग लगने की समस्या से परेशान हो रहे थे तो शेफ पंकज भदौरिया ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करके आपकी परेशानी को दूर करने के टिप्स शेयर किए हैं। जिनकी मदद से आप लोहे के बर्तनों को जंग लगने से बचा सकते हैं। 

लोहे के बर्तनों को जंग लगने से बचाने के टिप्स-

बर्तन को करें साफ-
लोहे के बर्तन को जंग के निशान लगने से बचाने के लिए सबसे पहले उन्हें अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। इसके बाद इन्हें किसी सूती कपड़े से अच्छी तरह पोंछकर सूखा लीजिए। 

सरसों का तेल-
लोहे के बर्तन को धोने और सूखाने के बाद उसमें सरसों का तेल डालें। बर्तन में डाले गए इस तेल को पूरे बर्तन में अच्छी तरह फैलाते हुए लगाएं। 

बर्तन को कपड़ें से पोंछे-
तेल लगे लोहे के बर्तन को अब इस स्टेज पर एक दूसरे सूती कपड़े से पोंछकर साफ कर लें। ऐसा करने से आपके लोहे के बर्तनों में कभी भी जंग नहीं लगेगा।   

लोहे की कढ़ाही को यूज करते समय ये बातें भी रखें ध्यान-
-लोहे की कड़ाही हमेशा माइल्ड डिटर्जेंट से ही धोएं और इसे तुरंत ही पोंछ लें। 
-कड़ाही पर हल्का-सा तेल लगाकर रखने से इसमें जंग नहीं लगेगा।
-लोहे की कड़ाही में खट्टी चीजें भूलकर भी न पकाएं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें