फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाबच्चे चुकंदर खाने में करते हैं आनाकानी तो बनाएं टेस्टी खीर, झट से खा लेंगे

बच्चे चुकंदर खाने में करते हैं आनाकानी तो बनाएं टेस्टी खीर, झट से खा लेंगे

Beetroot Kheer Recipe: बच्चे अक्सर चुकंदर खाने में आनाकानी करते हैं। अगर आप उनकी डाइट में चुकंदर शामिल करना चाहती हैं तो बच्चों को खीर बनाकर खिलाएं। टेस्टी चुकंदर की खीर को बच्चे आसानी से खा लेंगे।

बच्चे चुकंदर खाने में करते हैं आनाकानी तो बनाएं टेस्टी खीर, झट से खा लेंगे
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 29 Jan 2023 04:30 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

चुकंदर बहुत फायदेमंद होता है। आयरन से भरपूर चुकंदर शरीर में खून की कमी को दूर करता है। लेकिन बच्चे हो या बड़े इसे खाने में सब आनाकानी करते हैं। ऐसे में हर गृहिणी की समस्या होती है कि इसे डाइट में कैसे शामिल करें। अगर आप भी बच्चों को चुकंदर खाने के लिए नहीं मना पातीं तो खीर बनाएं। चुकंदर से बनी खीर का टेस्ट लाजवाब लगेगा और बच्चे आसानी से खा लेंगे। यहीं नहीं बड़े भी इस खीर को खूब पसंद करेंगे। तो चलिए जानें कैसे बनेगी चुकंदर की खीर। 

चुकंदर की खीर बनाने की सामग्री
आधा लीटर दूध
दो चम्मच घी
दो चम्मच ड्राई फ्रूट्स
एक चुकंदर
आधा कप चीनी
आधा चम्मच इलायची पाउडर
आधा कप चावल

चुकंदर की खीर बनाने की विधि
चुकंदर की खीर बनाने के लिए सबसे पहले किसी गहरे बर्तन में दूध को उबलने के लिए रख दें। चावल को अच्छी तरह से धोकर भिगो दें। जब दूध में उबाल आ जाए तो चावल के पानी को छानकर दूध में डाल दें। चुकंदर को धोकर कद्दूकस कर लें। एक पैन को गर्म करें और देसी घी डालें। देसी घी में चुकंदर को धीमी आंच पर भून लें। चुकंदर जब अच्छी तरह से भुन जाए तो इसे चावल और दूध के बर्तन में डाल दें। 

जब चावल और चुकंदर अच्छी तरह से पकने लगे तो चीनी और इलायची पाउडर डाल दें। कुछ देर तक पकाएं और गाढ़ा होने पर गैस बंद कर दें। ऊपर से मनचाहे ड्राई फ्रूट्स डालकर सजाएं और ठंडा या गर्म सर्व करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें