फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाMaha Shivratri Falahar: महाशिवरात्रि पर व्रत हैं तो झटपट बनाएं साबुदाने का डोसा, आसान है रेसिपी

Maha Shivratri Falahar: महाशिवरात्रि पर व्रत हैं तो झटपट बनाएं साबुदाने का डोसा, आसान है रेसिपी

Maha Shivratri Dosa: महाशिवरात्रि पर भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए व्रत हैं तो फलाहारी खाने में साबुदाने की खिचड़ी नहीं बनाएं टेस्टी डोसा। साबुदाने का डोसा बनाना बहुत ही आसान है।

Maha Shivratri Falahar: महाशिवरात्रि पर व्रत हैं तो झटपट बनाएं साबुदाने का डोसा, आसान है रेसिपी
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 16 Feb 2023 01:36 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

महाशिवरात्रि का त्योहार इस साल 18 फरवरी को मनाया जाएगा। भगवान भोले नाथ को प्रसन्न करने के लिए इस दिन व्रत करने की मान्यता है। इस दिन माता पार्वती के साथ भगवान शंकर का विवाह हुआ था। जिसे भक्त बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं। विधि-विधान से पूजा-पाठ के साथ ही व्रत करते हैं। व्रत के दिन फलाहार में अक्सर लोग आलू या साबुदाने की खिचड़ी खाते हैं। अगर आप कुछ खास बनाने की इच्छा है जो फटाफट और टेस्टी बनकर तैयार हो तो साबुदाने का डोसा बना सकते हैं। इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता। तो चलिए जानें क्या है साबुदाने का डोसा बनाने की विधि।

साबुदाने का डोसा बनाने की सामग्री
आधा कप साबुदाना
एक आलू उबला हुआ
दो चम्मच दही
दो हरी मिर्च
बारीक कटा हरा धनिया
एक चम्मच जीरा
कुटी हुई थोड़ी सी काली मिर्च
सेंधा नमक स्वादानुसार

साबुदाने का डोसा बनाने की रेसिपी
साबुदाने को पैन में डालकर ड्राई रोस्ट कर लें। फिर इसे ठंडा करें और मिक्सर जार में बारीक पाउडर बना लें। साबुदाने के पाउडर को किसी बाउल में निकाल लें और इसमे उबले आलू को चिकना मैश कर के मिला लें। इसमे दही और पानी डालकर अच्छी तरह फेंटे। साथ में बारीक कटा हरा धनिया, हरी मिर्च और कुटी हुई काली मिर्च डालें। साथ में स्वादानुसार सेंथा नमक, जीरा और कुटी हुई भुनी मूंगफली डालकर मिला लें। सारी चीजों को अच्छी तरह मिलाकर चिकना पेस्ट बनाएं। पानी डालकर इसे पतला डोसे जितना बैटर तैयार करें। 

इस तरह बनाएं साबुदाने का डोसा
पैन को गर्म कर लें और घी या तेल को फैलाएं। साबुदाने के बैटर को पैन पर डालकर पकाएं। बस तैयार डोसे के प्लेट पर निकालें और हरी धनिया के साथ सर्व करें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें