फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाखाने का स्वाद और रंगत बढ़ाएगी एक चुटकी केसर, एक्सपर्ट से जानिए इस्तेमाल करने के तरीके

खाने का स्वाद और रंगत बढ़ाएगी एक चुटकी केसर, एक्सपर्ट से जानिए इस्तेमाल करने के तरीके

बस, चुटकी भर केसर खाने की रंगत के साथ उसके स्वाद को भी निखार देता है। हालांकि, लोग इसके इस्तेमाल के सही तरीके से वाकिफ नहीं है।ऐसे में केसर का इस्तेमाल करने का तरीका बता रही हैं एक्सपर्ट नीरा कुमार-

खाने का स्वाद और रंगत बढ़ाएगी एक चुटकी केसर, एक्सपर्ट से जानिए इस्तेमाल करने के तरीके
Avantika Jainहिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 03 Feb 2024 01:08 PM
ऐप पर पढ़ें

हमारे यहां बसंत पंचमी पर हमेशा केसरी चावल बनते थे, जिसका स्वाद मोहल्ले में अन्य घरों में पकने वाले मीठे चावलों से बिल्कुल अलग होता था। सुगंध और रंग सब अलग। धीरे-धीरे जब समझ बढ़ी तो पता चला कि केसर के इस्तेमाल के कारण हमारे घर के मीठे चावल को वह अनूठा स्वाद मिलता था। अब धीरे-धीरे लोग केसर के बारे में जानने लगे हैं। पर, अधिकांश लोग आज भी यही जानते हैं कि केसर का इस्तेमाल सिर्फ मीठी चीजों में ही होता है। पर, सच्चाई यह नहीं है। मैं तो विभिन्न तरीके से इसे अपनी डिशेज में शामिल करती हूं।

केसर ना सिर्फ सुगंधित बल्कि एक नाजुक मसाला भी है। इसका इस्तेमाल कुकिंग के साथ-साथ खूबसूरती निखारने के लिए भी होता है। सुगंध व स्वाद के चलते लोग इस मसाले को महंगा होने के बावजूद इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। इतना ही नहीं, केसर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स आदि सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। केसर का इस्तेमाल मीठी और नमकीन डिशेज के अलावा बेकरी आइटम में और विभिन्न सामग्री को मैरिनेट करने में भी किया जाता है। केसर का सही तरीके से कैसे करें इस्तेमाल, आइए जानें:

भिगोकर केसर का इस्तेमाल करें
केसर को इस्तेमाल करने का सबसे आसान तरीका है इसे थोड़े से गुनगुने पानी में या दूध में लगभग आधा घंटा या इससे कम समय के लिए भिगो दें। फिर मिलाकर या यूं ही इस्तेमाल करें। भोजन पकाते समय यूं ही केसर डालने से गर्माहट के कारण केसर का स्वाद खत्म हो जाएगा।

पाउडर के रूप में
जब कोई पार्टी देने की तैयारी कर रही हों,तो  तवे को हल्का गर्म कर लें। गैस ऑफ करें और उस पर केसर के धागे डाल दें ताकि वे थोड़े से कुरकुरे हो जाएं। ध्यान रखें कि तवा बहुत हल्का गर्म होना चाहिए। अब मिक्सी के सबसे छोटे जार में आधा छोटा चम्मच चीनी के साथ केसर को पीसकर पाउडर बना लें। यदि नमकीन डिश में केसर डालना हो तो चीनी की जगह नमक डालकर पाउडर बनाएं। इसका इस्तेमाल तुरंत करें या किसी एयर टाइट डिब्बी में रखें और एक या दो दिन बाद प्रयोग करें। इस्तेमाल के लिए दो बड़े चम्मच गुनगुने पानी में तैयार केसर पाउडर डालकर मिलाएं और इस्तेमाल करें। बिरयानी आदि के लिए यह तरीका अच्छा रहता है।

ध्यान देने वाली बातें
• केसर का इस्तेमाल करते समय हाथों को अच्छी तरह से पोंछ लें। नमी वाले हाथों से छूने पर इसके रेशे आपस में चिपक सकते हैं और स्वाद भी कम हो सकता है ।
• केसर के धागों को अपनी उंगलियों के पोरों से धीरे-धीरे तोड़ें ताकि उनका रंग और सुगंध बरकरार रहे ।
• केसर को सदैव नाप कर ही प्रयोग में लाएं क्योंकि केसर अत्यधिक गाढ़ा होता है ।
• अपनी डिशेज में केसर को भिगोकर इस्तेमाल करते समय विशेष रूप से खीर, रबड़ी आदि बनाते समय केसर को दो चम्मच गुलाब जल में भिगो दें। इससे अलग ही स्वाद आता है।
• केसर को एयरटाइट डिब्बे में स्टोर करें ताकि वह सीधी धूप व नमी से दूर रह सके। इससे लंबे समय तक केसर का रंग, स्वाद व ताजगी बनी रहती है।
• केसर का इस्तेमाल प्रति व्यक्ति चार पांच धागे से ज्यादा नहीं करना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को इसका अधिक सेवन नुकसान कर सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें