फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाब्रेकफास्ट में बनाकर खाएं अमृतसरी आलू कुलचा, पराठे जितनी सिंपल है ये Recipe

ब्रेकफास्ट में बनाकर खाएं अमृतसरी आलू कुलचा, पराठे जितनी सिंपल है ये Recipe

Amritsari Stuffed Aloo Kulcha Recipe: बच्चों से लेकर बड़े लोग तक अमृतसरी आलू कुलचा खाना पसंद करते हैं। आप इसे सुबह नाश्ते में आलू की सब्जी के साथ परोस सकते हैं। तो आइए जान लेते हैं  कैसे बनाए जाते हैं

ब्रेकफास्ट में बनाकर खाएं अमृतसरी आलू कुलचा, पराठे जितनी सिंपल है ये Recipe
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 27 Jan 2023 08:46 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Amritsari Aloo Kulcha Recipe: अगर आप रोजाना नाश्ते में रोटी, पराठा खाकर बोर हो चुके हैं तो ट्राई करें अमृतसर की ये टेस्टी आलू कुलचा रेसिपी। इस रेसिपी की खासियत यह है कि इसे बनाने के लिए आपको तंदूर की भी जरूरत नहीं पड़ती, आप इसे घर पर ही बड़ी आसानी से तवे पर बना सकते हैं। इतना ही नहीं बच्चों से लेकर बड़े लोग तक अमृतसरी आलू कुलचा खाना पसंद करते हैं। आप इसे सुबह नाश्ते में आलू की सब्जी के साथ परोस सकते हैं। तो आइए जान लेते हैं  कैसे बनाए जाते हैं टेस्टी अमृतसर की ये टेस्टी आलू कुलचा।  

आलू कुलचा बनाने के लिए सामग्री-
भरावन के लिए-
-उबले हुए आलू -6
-लाल मिर्च पाउडर- 1/2 टी स्पून
-हरी मिर्च कटी - 2
-चाट मसाला- 1 टी स्पून
-हरा धनिया पत्ती- 1 टेबलस्पून
-नमक- स्वादानुसार

कुलचा बनाने के लिए सामग्री-
-मैदा- 2 कप
-दही- 1/2 कप
-बेकिंग सोडा-1/2 टी स्पून
-चीनी का बूरा- 2 टेबलस्पून
-सूखा मैदा
-नमक- स्वादानुसार

आलू कुलचा बनाने की विधि-
आलू कुलचा बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबालकर उसके छीलके निकालकर उसे एक बर्तन में मैश कर लें। अब मैश किए हुए आलूओं में लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, चाट मसाला, कटी हरी मिर्च, धनिया पत्ती और नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर दें।

अब एक दूसरे बर्तन में मैदा डालकर चीनी, बेकिंग सोडा, दही और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर लें। अब इस आटे को थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर गूंथते हुए उससे सॉफ्ट आटा तैयार कर लें। आटा गूंथने के बाद उसे 20 मिनट के लिए अलग रख दें।

तय समय के बाद आटे में एक चम्मच तेल डालकर उसे एक बार फिर अच्छे से गूंथ लें। अब इस आटे की बड़ी लोइयां तैयार कर लें। अब एक बड़ी लोई लेकर उसे हल्का सा दबाएं। अब इसमें सूखा मैदा लगाकर हल्का मोटा बेल लें।

अब इसमें एक चम्मच आलू का मिश्रण रखकर चारों ओर से पैक कर उसकी लोई बना लें। अब लोई के एक तरफ धनियापत्ती रखकर उसे दबा दें। उसके बाद लोई पलटकर उसमें थोड़ा सा मैदा लगाकर आप जैसा चाहें उस आकार में कुलचा उसे बेल लें।

अब मीडियम आंच पर नॉनस्टिक तवा गर्म कर लें। अब बेले हुए कुलचे पर हल्का सा पानी लगाकर तवे पर डालें। ध्यान रखें तवे पर कुलचे की उस साइड को रखें जहां धनिया पत्ती न लगी हुई हो। पानी लगाने से कुलचा तवे पर अच्छी तरह से चिपक जाएगा। जब कुलचा एक तरफ से अच्छे से सिक जाए तो तवे को गैस की आंच पर उल्टा कर दें। ऐसा करने से धनिया की ओर का कुलचा भी अच्छे से सिक जाएगा।

कुलचा जब अच्छे से सिक जाए तो उसे तवे से हटा लें और उस पर मक्खन लगा दें। आपका आलू कुलचा बनकर तैयार हो चुका है। इसे दही या रायते के साथ सर्व करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें