फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल खानाघर आए मेहमानों को इस तरह बनाकर खिलाएं बटर नान, नोट करें रेस्त्रां वाली Recipe

घर आए मेहमानों को इस तरह बनाकर खिलाएं बटर नान, नोट करें रेस्त्रां वाली Recipe

Restaurant Style Butter Naan Recipe: बटर नान खाने में बेहद सॉफ्ट और टेस्टी होते हैं। जो खासतौर पर पनीर की सब्जी के साथ खाने में बेहद टेस्टी लगते हैं। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाए जाते है

घर आए मेहमानों को इस तरह बनाकर खिलाएं बटर नान, नोट करें रेस्त्रां वाली Recipe
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 04 Dec 2022 08:09 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Restaurant Style Butter Naan Recipe: घर पर कोई पार्टी हो या अचानक कोई मेहमान आने वाला हो, दोनों ही मौकों को खास बनाने के लिए आप लंच टेबल पर घर पर बने बटर नान परोस सकती हैं। बटर नान खाने में बेहद सॉफ्ट और टेस्टी होते हैं। जो खासतौर पर पनीर की सब्जी के साथ खाने में बेहद टेस्टी लगते हैं। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाए जाते हैं टेस्टी बटन नान रेसिपी। 

बटर नान बनाने के लिए आवश्यक सामग्री- 
-2  बड़े चम्मच मक्खन
-3  कप साबुत गेहूं का आटा
-1 बड़ा चम्मच चीनी
-1/2  छोटा चम्मच यीस्ट
-3/4 छोटा  चम्मच नमक
 -1  बड़ा चम्मच मक्खन
 -पानी आवश्यकता अनुसार
-4 बड़े चम्मच दही 
 
बटर नान बनाने का तरीका-  
बटर नान का आटा तैयार करने के लिए-

एक बाउल में यीस्ट, चीनी और पानी डालकर अच्छे से मिला लें। अब एक कप मैदे को यीस्ट मिश्रण से फेंटने के बाद ढककर 45 मिनट के  लिए रेस्ट करने के लिए रख दें। इसके बाद बचा हुआ मैदा, नमक, मक्खन और दही डालकर नरम और चिकना आटा गूंथ लें। आटे को ढककर 25 से 30 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद आटे की लोइयां बनाकर 20 मिनट के लिए  अलग रख दें।
 
बटर नान बनाने का तरीका-

बटर नान बनाने के लिए सबसे पहले लोई को मैदा से डस्ट करके उसके ऊपर थोड़ी सी कलौंजी छिड़कें। अब बेलन की मदद से नान की लोई को नान के आकार में बेल लें। अब एक तवा गरम करके उस पर  नान डालें। एक तरफ नान सिकने के बाद इसे पलट दें। जब  आपको  नान पर कुछ बुलबुला जैसा दिखाई दें, तो इसे चिमटे से उठाकर जो  तरफ पक गई है उसे पहले आग पर सेकें। इसे दोनों तरफ से पकने दें। ऐसा करते समय सुनिश्चित  करें कि यह ज्यादा न जल जाए। जब नान  पर भूरे रंग की चित्ती दिखने लगे तो उसे आंच से उतार लें। अब तैयार नान पर बटर लगाकर इसे किसी भी टेस्टी करी के साथ परोस सकते हैं।