फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल खानानाश्ते में बनाकर खाएं गर्मागर्म सॉफ्ट और क्रिस्पी गोभी के पराठे, दिल खुश कर देगी ये Recipe

नाश्ते में बनाकर खाएं गर्मागर्म सॉफ्ट और क्रिस्पी गोभी के पराठे, दिल खुश कर देगी ये Recipe

Gobhi ka paratha Recipe: सर्दियों के मौसम में पराठे खाने का मजा ही कुछ और है। भारतीय घरों में इस मौसम में आलू, मूली, दाल जैसे कई तरह के पराठे बनाकर खाए जाते हैं। लेकिन इन सबसे हटकर आज की रेसिपी में हम

नाश्ते में बनाकर खाएं गर्मागर्म सॉफ्ट और क्रिस्पी गोभी के पराठे, दिल खुश कर देगी ये Recipe
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 29 Nov 2022 06:40 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Gobhi ka paratha Recipe: सर्दियों के मौसम में पराठे खाने का मजा ही कुछ और है। भारतीय घरों में इस मौसम में आलू, मूली, दाल जैसे कई तरह के पराठे बनाकर खाए जाते हैं। लेकिन इन सबसे हटकर आज की रेसिपी में हम आपको बताने वाले है कैसे बनाए जाते हैं टेस्टी और क्रिस्पी गोभी के पराठे। नाश्ते के अलावा गोभी के परांठे को आप बच्चों के टिफिन में भी पैक कर सकते हैं। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं क्या है गोभी का पराठा बनाने की रेसिपी। 

गोभी का पराठा बनाने के लिए सामग्री-
-2 कप गेहूं का आटा
-1/2 कप घी

भरावन सामग्री-
-1 टी स्पून अदरक, बारीक कटा हुआ
-1 टी स्पून हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
-1 टेबल स्पून नमक
-2 कप गोभी, कद्दूकस
-2 टेबल स्पून हरा धनिया, टुकड़ों में कटा हुआ
-1 टेबल स्पून नींबू का रस

गोभी का पराठा बनाने की वि​धि-
गोभी का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले गेहूं के आटे को पानी में गूंथकर उसकी छोटी लोई बनाकर उसे हल्का बेल लें। अब किनारों को कप की शेप में हल्का मोड़ लें। बीच में गोभी का मिश्रण रखें और इसे चारों ओर से बंद करके बेल लें। हल्का सूखा आटा लगाएं, जिससे ये बेलते समय न फटे। अब इसके बाद तवा को आंच पर गर्म कर लें। जब तवा अच्छी तरह गर्म हो जाए, तो आंच को हल्का कर दें। बेला हुआ पराठा डालें। जब किनारे हल्के फूलने लगें, तो इसके ऊपर घी लगाएं। जब ये एक तरफ से सिक जाए, तो इसे पलट लें। ऐसे ही पराठे को दूसरी तरफ से भी सेकें। आंच से उतारकर गर्मा-गर्म परोसें।