फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल खानालंच में बनाना हो कुछ खास तो ट्राई करें पंजाबी कढ़ी पकौड़ा की ये Recipe

लंच में बनाना हो कुछ खास तो ट्राई करें पंजाबी कढ़ी पकौड़ा की ये Recipe

Punjabi Kadhi Pakora Recipe: चावल या गर्मागर्म पराठों के साथ सर्व की गई कढ़ी को देखकर किसी के भी मुंह में पानी भर जाए। अगर आप भी रोज-रोज एक जैसी सब्जी या दाल खाकर बोर हो चुके हैं तो आज बनाएं पंजाबी स्

लंच में बनाना हो कुछ खास तो ट्राई करें पंजाबी कढ़ी पकौड़ा की ये Recipe
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 29 Nov 2022 07:43 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Punjabi Kadhi Pakora Recipe: चावल या गर्मागर्म पराठों के साथ सर्व की गई कढ़ी को देखकर किसी के भी मुंह में पानी भर जाए। अगर आप भी रोज-रोज एक जैसी सब्जी या दाल खाकर बोर हो चुके हैं तो आज बनाएं पंजाबी स्टाइल कढ़ी पकौड़ा रेसिपी। ये रेसिपी न सर्फ खाने में बेहद टेस्टी है बल्कि बनाने में भी बेहद आसान है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है ये टेस्टी पंजाबी रेसिपी कढ़ी पकौड़ा। 

पंजाबी कढ़ी पकौड़ा बनाने के लिए सामग्री-
बेसन -2 कप
हींग - 1-2 पिंच
राई- आधा छोटी चम्मच
जीरा - आधा छोटी चम्मच
मेथी दाना - आधा छोटी चम्मच
हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी)
अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा (बारीक कटा)
हल्दी पाउडर - आधा छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - आधा छोटी चम्मच से कम
हरा धनिया - 1-2 टेबल स्पून बारीक कटा
नमक - स्वादानुसार

पंजाबी कढ़ी पकौड़ा बनाने की विधि-
पंजाबी कढ़ी पकौड़ा बनाने के लिए सबसे पहले पकौड़े बना लें। पकौड़े बनाने के लिए एक कटोरे में बेसन,अजवाइन,हींग,लाल मिर्च, नमक और थोड़ा पानी मिला कर घोल को अच्छे से मिक्स कर लें। अब गैस पर कड़ाही चढ़ाकर उसमें तेल गर्म करें। तैयार किए गए घोल से पकौड़े तल लें। 

पकौड़े बनाने के बाद कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को अच्छी तरह छानकर एक गहरे बर्तन में दही मथ लें। बेसन और दही को मिक्सी में डालकर 1 मिनट के लिए चला दें ताकि बेसन की गुठलियां न रहे। अब बेसन और दही के घोल को एक गहरे बर्तन में निकालकर इसमें 7 - 8 कप पानी मिला लें। 

अब गैस पर कढ़ाई रखकर उसमें तेल डालकर गर्म कर लें। लेत गर्म होते ही उसमें राई, जीरा, हींग और मेथी डालकर तड़कने दें। इसके बाद इसमें हल्दी, अदरक और कटी हरी मिर्च डालें। पहले से बने हुए पकौड़े इसमें डालें और ऊपर से डेढ़ कप पानी डालकर मीडियम आंच पर तब तक पकाएं जब तक पकौड़े मुलायम ना हो जाएं।

इसके बाद इसमें कढ़ी के लिए तैयार किया गया बेसन और दही का घोल डालकर उबाल आने तक लगातार चलाएं नहीं तो कढ़ी फट सकती है फिर इसमें नमक डालें और चलाएं।

आंच कम करके कढ़ी को 10 से 15 मिनट तक पकने दें। ऐसा करते हुए कढ़ी को बीच बीच में चलाते भी रहें। जब कढ़ी के ऊपर बेसन की मलाई जैसे परत दिखाई देने लगे तो समझ जाएं कि तैयार हो गई है।

आप पंजाबी कढ़ी पकौड़ा को सर्विंग बाउल में निकालकर चावल या चपाती के साथ गर्मागर्म सर्व करें। 

यह भी पढ़े - अपने स्वीट टूथ को दें इस बार गाजर के हलवे की दावत, यहां है शुगर फ्री रेसिपी