फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल खानानॉनवेज के शौकीन लोग इस बार ट्राई करें चिकन रेजाला, दिन बना देगी खास ये बंगाली Recipe

नॉनवेज के शौकीन लोग इस बार ट्राई करें चिकन रेजाला, दिन बना देगी खास ये बंगाली Recipe

Bengali Chicken Rezala: चिकन की ये रेसिपी न सिर्फ बनाने में बेहद आसान है बल्कि खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होती है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है ये टेस्टी रेसपी चिकन रेजाला।  

नॉनवेज के शौकीन लोग इस बार ट्राई करें चिकन रेजाला, दिन बना देगी खास ये बंगाली Recipe
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 20 Sep 2023 04:01 PM
ऐप पर पढ़ें

Bengali Chicken Rezala: अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन हैं और चिकन को अलग-अलग तरह से पकाकर खाना पसंद करते हैं तो ये बंगाली रेसिपी आपको जरूर पसंद आने वाली है। चिकन की ये रेसिपी न सिर्फ बनाने में बेहद आसान है बल्कि खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होती है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है ये टेस्टी रेसपी चिकन रेजाला।  

बंगाली चिकन रेजाला बनाने के लिए सामग्री-
चिकन मैरीनेट करने के लिए-

-1 किलो चिकन 
-1 बड़ा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट
-1 कप दही फेंटा हुआ

पेस्ट बनाने के लिए-
-10-12 काजू
-2 बड़े चम्मच सफेद खसखस ​​
-4-5 हरी मिर्च 

करी के लिए-
-2 बड़े चम्मच तेल
-4 बड़े चम्मच घी
-3-4 लौंग
-6-8 साबुत काली मिर्च
-दालचीनी का 2 इंच का टुकड़ा
-2 साबुत हरी इलायची
-2 साबुत काली इलायची
-4-5 साबुत सूखी लाल मिर्च
-1 चम्मच सफेद मिर्च पाउडर
-2 चम्मच नमक
-1 चम्मच गरम मसाला पाउडर
-½ कप प्याज का पेस्ट
-2-3 बूंद केवड़ा एसेंस
-1 चुटकी केसर (1 चम्मच दूध में भिगोया हुआ)

चिकन को मैरीनेट करने के लिए-
चिकन को मैरीनेट करने के लिए सबसे पहले एक कटोरे में चिकन, अदरक लहसुन का पेस्ट और दही मिलाकर एक घंटे के लिए मैरीनेट करके अलग रख दें। अब इसमें काजू और खसखस ​​को 2 बड़े चम्मच गर्म पानी में 10 मिनट के लिए भिगोकर रख दें। भीगे हुए काजू और खसखस ​​पानी के साथ ब्लेंडर में हरी मिर्च के साथ डालकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। 

चिकन रेजला करी बनाने के लिए-
एक पैन में 3 बड़े चम्मच घी और तेल गरम करें। घी गर्म होने पर पैन में लौंग, काली मिर्च, दालचीनी, हरी इलायची, बड़ी इलायची और सूखी लाल मिर्च डालकर 10-15 सेकेंड तक भूनें। इसके बाद मैरीनेट किए हुए चिकन के टुकड़ों को पैन में डालकर लगातार हिलाते हुए 4-5 मिनट तक भूनें। अब पैन में बचा हुआ मैरिनेटिड पेस्ट, काजू और खसखस ​​का पेस्ट, सफेद मिर्च पाउडर, नमक और गरम मसाला पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद पैन में प्याज का पेस्ट और 1 कप पानी डालकर अच्छी तरह मिला लें। गैस की आंच कम करके पैन को ढक्कन से ढककर 40-50 मिनट तक पकाएं, जब तक चिकन अच्छी तरह से पक न जाए। चिकन को पकाते समय उसे बीच-बीच में हिलाते भी रहे। लास्ट में 1 बड़ा चम्मच घी और केवड़ा एसेंस डालकर चिकन को अच्छी तरह मिला लें। अब नमक टेस्ट करके दूध में भिगोए हुए केसर को डालकर गर्मागर्म रोटी या चावल के साथ परोसें।