फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाCholesterol Friendly Chutney: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करेंगी ये चटनियां, सीखे रेसिपी

Cholesterol Friendly Chutney: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करेंगी ये चटनियां, सीखे रेसिपी

Help To Reduce Bad Cholesterol: शरीर में एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ गई है तो खाने में इन दो तरह की चटनी को शामिल करें। इसमे मिक्स सामग्री शरीर में जम रहे कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकती हैं।

Cholesterol Friendly Chutney: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करेंगी ये चटनियां, सीखे रेसिपी
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 21 Feb 2024 11:04 AM
ऐप पर पढ़ें

चटनी केवल खाने का स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करती। बल्कि ये हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होती है। सीजनल फ्रूट्स एंड वेजिटेबल्स से बनने वाली चटनियां सेहत के लिए असरदार होती है। शरीर में अगर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ गई है और डॉक्टर ने डाइट कंट्रोल करने को बोला है। तो ये दो चटनियां आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती हैं। इसे रोजाना खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल आसानी से घटता है। तो चलिए जानें कौन सी हैं वो दो चटनियां।

कच्ची हल्दी और आंवले की चटनी
10-12 लहसुन की कलियां
एक इंच कच्ची हल्दी का टुकड़ा 
1-2 ताजे आंवले
एक चम्मच शहद
नमक स्वादानुसार
नींबू का एक चम्मच रस

लहसुन, कच्ची हल्दी और आंवले को मिक्स कर पीस लें। इसमे शहद, नींबू का रस और नमक स्वादानुसार मिलाएं। अब अच्छी तरह मिक्स करने के बाद इस चटनी को किसी कांच के बाउल में रख लें। फ्रिज में स्टोर करें और एक से दो दिन तक चटनी का लुत्फ उठाएं। खट्टी-मीठी ये चटनी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद है। 

अलसी का तेल और धनिया-पुदीना की चटनी
न्यूट्रिशनिस्ट इस चटनी को खाने की सलाह भी देते हैं। जब किसी का कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई होता है। इस चटनी को बनाने के लिए बस इन चीजों की जरूरत होगी।
धनिया की पत्तियां
पुदीना की पत्तियां
हरी मिर्च स्वादानुसार
5-6 लहसुन की कलियां
1-2 चम्मच अलसी का तेल
नमक स्वादानुसार
इसबगोल की भूसी एक चम्मच
नींबू का रस

इन सारी चीजों को मिलाकर मिक्सी में पेस्ट बना लें। सबसे आखिर में नमक और नींबू का रस मिक्स करें। चटनी में मिक्स लहसुन कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के साथ ही ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। साथ ही ब्लड को गाढ़ा होने से रोकता है। जिससे ब्लड वेसल्स में खून का थक्का नहीं जमता।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें