फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाअचार के बचे हुए तेल को फेंकने की जगह इस तरह करें इस्तेमाल, खाने का बढ़ जाएगा जायका

अचार के बचे हुए तेल को फेंकने की जगह इस तरह करें इस्तेमाल, खाने का बढ़ जाएगा जायका

Tips To Reuse Pickle Oil: चार के डिब्बे में बचे हुए अचार के मसाले का यूज आप कई डिशेज का स्वाद बढ़ाने के लिए कर सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे अचार के तेल को रीयूज करके किस डिश का स्वाद बढ़ाया जा सकता है

अचार के बचे हुए तेल को फेंकने की जगह इस तरह करें इस्तेमाल, खाने का बढ़ जाएगा जायका
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 21 Feb 2024 10:12 AM
ऐप पर पढ़ें

Tips To Reuse Pickle Oil: अगर आप भी अचार का सेवन करने के बाद डिब्बे में बचे अचार के मसाले को बेकार समझकर फेंक देते हैं तो अगली बार ये खबर पढ़ने के बाद ऐसा नहीं कर पाएंगे। जी हां, अचार के डिब्बे में बचे हुए अचार के मसाले का यूज आप कई डिशेज का स्वाद बढ़ाने के लिए कर सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे अचार के तेल को रीयूज करके किस डिश का स्वाद बढ़ाया जा सकता है।

दाल का तड़का-
बचे हुए तेल को आप दाल,सब्जी और चटनी में तड़का लगाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। चूंकि इसमें अचार और उसके मसाले की खुशबू होती है, जिससे तड़का लगाने से स्वाद और खुशबू दोनों बढ़ जाएगी।

फ्राइड राइस-
अगर डिनर में बचे हुए चावलों से कोई टेस्टी डिश तैयार करना चाहते हैं तो अचार का बचा हुआ मसाला आपके काम आ सकता है। जी हां, अचार के बचे हुए तेल के मसाले को आप फ्राइड राइस बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अचार का तेल फ्राइड राइस का स्वाद और खुशबू दोनों बढ़ा देता है। 

स्टफ पराठा बनाने के लिए-
बचे हुए अचार के मसाले को आप पराठे के भरावन में भी यूज करके उसके स्वाद को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए पराठा बनाते समय आलू या दूसरे स्टफिंग के साथ थोड़ा अचार मसाला मिलाएं।

पास्ता-
अचार के तेल का इस्तेमाल आप अपने पास्ता को भी टेस्टी बनाने के लिए कर सकते हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक के फेवरेट पास्ता में चटपटा स्वाद लाने के लिए आप अचार के तेल का यूज करें। इसके लिए आपको सबसे पहले पास्ता को उबालकर अलग रख लेना है। इसके बाद कड़ाही में तेल,लहसुन,प्याज और टमाटर डालकर भूनने के बाद पास्ता सॉस और अचार का तेल डालकर पास्ता डाल दें। सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाने के बाद गरमा-गरम सर्व करें।

मैरिनेशन के लिए करें यूज- 
आपको सुनकर अच्छा लगेगा कि आप जिस अचार के तेल को बेकार समझकर फेंक रही थीं आप उसे नॉनवेज से लेकर ग्रिल वेजिटेबल तक को मेरिनेट करने के लिए यूज कर सकती हैं। इसके लिए आपको मीट से लेकर मछली और ग्रिल की जाने सब्जियों में थोड़ा-सा अचार का तेल 2 से 3 घंटे पहले मिलाकर रखना है। ऐसा करने से ग्रिल डिश का स्वाद दोगुना बढ़ जाता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें