फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानासर्दियों में बेहद स्वादिष्ट लगता है चटपटा अमरूद पापड़ रोल, बनाने के लिए फॉलो करें शेफ के टिप्स

सर्दियों में बेहद स्वादिष्ट लगता है चटपटा अमरूद पापड़ रोल, बनाने के लिए फॉलो करें शेफ के टिप्स

Amrood Papad Rolls: अगर हर विंटर सीजन में अमरूद को सिंपल काटकर खाते हैं तो इस बार उसे खाने के तरीके में थोड़ा बदलाव करें। मास्टर शेफ पंकज भदौरिया ने अपने इंस्टाग्राम पर अमरूद पापड़ रोल की चटपटी रेसिपी

सर्दियों में बेहद स्वादिष्ट लगता है चटपटा अमरूद पापड़ रोल, बनाने के लिए फॉलो करें शेफ के टिप्स
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 26 Jan 2024 05:50 PM
ऐप पर पढ़ें

Amrood Papad Rolls: सर्दियों के मौसम में कई ऐसे फल देखने को मिलते हैं, जो ना सिर्फ सेहत बल्कि आपके जायके का भी खास ख्याल रखते हैं। ऐसा ही एक फल अमरूद है। अमरूद में विटामिन सी,लायकोपीन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और कई विटामिन-मिनरल्स पाए जाते हैं। जो वेट लॉस से लेकर आपके पाचन तंत्र तक का खास ख्याल रखते हैं। आप अगर हर विंटर सीजन में अमरूद को सिंपल काटकर खाते हैं तो इस बार उसे खाने के तरीके में थोड़ा बदलाव करें। मास्टर शेफ पंकज भदौरिया ने अपने इंस्टाग्राम पर अमरूद पापड़ रोल की चटपटी रेसिपी बनाने का तरीका शेयर किया है। 

अमरूद पापड़ रोल बनाने के लिए जरूरी चीजें-
-3 अमरूद
-आधा कप पानी
-चीनी
-एक नींबू
-एक चौथाई चम्मच काली मिर्च पाउडर
-एक चौथाई चम्मच लाल मिर्च
-एक चौथाई चम्मच काला नमक
-एक चौथाई चम्मच नमक
-फूड कलर
-मक्खन
-तेल

अमरूद पापड़ रोल बनाने का तरीका-
अमरूद पापड़ रोल बनाने के लिए सबसे पहले अमरूद को अच्छी तरह धोकर टुकड़ों में काटकर अलग रख दें। अब कुकर में आधा कप पानी के साथ कटे हुए अमरूद के टुकड़े डालकर दो सीटी लगाकर पका लें। कुकर में पकाएं हुए अमरूद को अब मिक्सी में डालकर उसका पतला पेस्ट तैयार कर लें। अब इस अमरूद की प्यूरी को छन्नी की मदद से छान लें, ताकि पेस्ट से अमरूद के बीज निकल जाएं। अब एक पैन को गैस पर रखकर उसमें अमरूद की प्यूरी के साथ उतनी ही मात्रा में चीनी डालकर थोड़ी देर पका लें। इसके बाद पैन में एक नींबू का रस डालकर प्यूरी को अच्छी तरह चला लें।

इसके बाद पैन में एक चौथाई चम्मच काली मिर्च का पाउडर, एक चौथाई चम्मच लाल मिर्च, एक चौथाई चम्मच काला नमक, एक चौथाई चम्मच नमक, कुछ बूंदे फूड कलर डालकर प्यूरी को अच्छी तरह चलाते हुए पकाएं। जब अमरूद की प्यूरी अच्छी तरह पककर उबलने लगे तो इसमें मक्खन का टुकड़ा डालकर तब तक पकाएं जब तक प्यूरी पैन के किनारों को ना छोड़ने लगे। अब एक थाली पर तेल लगाकर उसे चिकना कर लें। अब इस चिकनी थाली पर प्यूरी डालकर फैलाते हुए अच्छी तरह ठंडा कर लें। जब अमरूद की प्यूरी ठंडी हो जाए तो इसे स्ट्रिप में चाकू की मदद से काट लें। इसके बाद कटी हुई प्यूरी को मोड़ते हुए उसका रोल बना लें। आपके टेस्टी अमरूद पापड़ रोल बनकर तैयार हैं।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें