फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानास्वाद ही नहीं आपकी खूबसूरती भी खराब कर सकता है मिलावटी बेसन, ऐसे करें असली-नकली की पहचान

स्वाद ही नहीं आपकी खूबसूरती भी खराब कर सकता है मिलावटी बेसन, ऐसे करें असली-नकली की पहचान

Tips to identify adulterated besan: सेहत और खूबसूरती का ध्यान रखने वाले इसी बेसन में अगर मिलावट हो जाए तो ये फायदे की जगह आपको नुकसान तक पहुंचा सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कैसे घर बैठे आप बड़ी आसान

स्वाद ही नहीं आपकी खूबसूरती भी खराब कर सकता है मिलावटी बेसन, ऐसे करें असली-नकली की पहचान
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 08 Dec 2023 09:00 AM
ऐप पर पढ़ें

Tips to identify adulterated besan: चाय के साथ गर्मागर्म पकौड़ों का स्वाद लेना हो या फिर चेहरे की खूबसूरती पर लगाने हो चार चांद, बेसन को हर मर्ज का दवा माना जाता है। बेसन में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य महत्वपूर्ण खनिज हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के साथ आपकी खूबसूरती का भी खास ख्याल रखते हैं। महिलाएं अलग-अलग तरह के व्यंजन ही नहीं बल्कि उबटन बनाने के लिए भी बेसन का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन सेहत और खूबसूरती का ध्यान रखने वाले इसी बेसन में अगर मिलावट हो जाए तो ये फायदे की जगह आपको नुकसान तक पहुंचा सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कैसे घर बैठे आप बड़ी आसानी से कर सकते हैं मिलावटी बेसन की पहचान।   

बेसन में होती है किन चीजों की मिलावट-
असली बेसन तैयार करने के लिए चने की दाल का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन बेसन में मिलवाट करने के लिए मुनाफाखोर चने के आटे में सूजी, मटर दाल, चावल का पाउडर, मक्के और खेसारी का आटा और गेहूं के आटे में कृत्रिम रंग मिलाकर बेसन की जगह बेच देते हैं।

मिलावटी बेसन की पहचान करने के टिप्स-
नींबू-

असली और नकली बेसन की पहचान करने के लिए आप नींबू का यूज कर सकते हैं। इस उपाय को करने के लिए दो चम्मच बेसन, 2 चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिलाकर 5 मिनट के लिए रख दें। अगर बेसन का रंग लाल या भूरे रंग का हो जाता है समझ जाएं कि बेसन में मिलावट की गई है। 

हाइड्रोक्लोरिक एसिड-
बेसन में मिलावट की पहचान करने के लिए आप हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मदद भी ले सकते हैं। इसके लिए एक कटोरे में दो चम्मच बेसन लेकर उसमें दो चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में दो चम्मच हाइड्रोक्लोरिक एसिड डालकर कुछ समय के लिए छोड़ दे। अगर बेसन का रंग लाल नजर आने लगे तो समझ जाएं कि बेसन मिलावटी है। वहीं अगर बेसन का रंग नहीं बदलता है तो बेसन असली है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें