फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाइलेक्ट्रिक केटल में पानी उबालने के अलावा झटपट बनाएं ये 5 डिश, मुंह का बदल जाएगा जायका

इलेक्ट्रिक केटल में पानी उबालने के अलावा झटपट बनाएं ये 5 डिश, मुंह का बदल जाएगा जायका

Cooking in Electric Kettle: आज आपको बताने जा रहे हैं इलेक्ट्रिक केटल का इस्तेमाल करके कैसे आप पानी उबालने के अलावा कई तरह की डिश भी झटपट बनाकर तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

इलेक्ट्रिक केटल में पानी उबालने के अलावा झटपट बनाएं ये 5 डिश, मुंह का बदल जाएगा जायका
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 17 Nov 2023 02:36 PM
ऐप पर पढ़ें

Things To Make In Electric Kettle: अगर अब तक आप भी इलेक्ट्रिक केटल का इस्तेमाल सिर्फ पानी या अंडे उबालने के लिए करते रहे हैं तो ये खबर आपका दिन बना सकती है। जी हां, अपनी इस खबर में आज आपको बताने जा रहे हैं इलेक्ट्रिक केटल का इस्तेमाल करके कैसे आप पानी उबालने के अलावा कई तरह की डिश भी झटपट बनाकर तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

मैगी-
इलेक्ट्रिक केटल में मैगी बनाना बेहद आसान है। इलेक्ट्रिक केटल में मैगी बनाने के लिए सबसे पहले पानी और मसालों के साथ 2-3 मिनट तक मैगी को उबाल लें। बस आपकी टेस्टी 2 मिनट वाली मैगी बनकर तैयार है। आप चाहे तो मैगी में बटर डालकर उसका स्वाद बढ़ा सकते हैं।

पास्ता-
बच्चों से लेकर बड़ों तक का फेवरेट पास्ता इलेक्ट्रिक केटल में बिना किसी झंझट के बेहद कम समय में बनाया जा सकता है। पास्ता बनाने के लिए केटल में सबसे पहले 2-3 मिनट के लिए पास्ता उबालकर अलग निकालकर रख लें। इसके बाद, केटल में मक्खन, नमक, काली मिर्च और दूध डालकर पास्ता मिलाएं। इसे एक बार मिक्स करके बस 1 मिनट के लिए गर्म करें। आपका चीज सॉस पास्ता बनकर तैयार है। पास्ता सर्व करने से पहले उसके ऊपर हर्ब्स डालकर गार्निश करें। 

सूप-
इलेक्ट्रिक केटल में सूप बनाने के लिए सबसे पहले केतली में सूप के पैकेट की सामग्री को पानी के साथ डालकर ऑन कर दें। सूप को 5 मिनट तक पकाने के बाद केटल बंद कर दें। आपका टेस्टी सूप बनकर तैयार है। 

ओट्स-
इलेक्ट्रिक केटल में ओट्स बनाने के लिए सबसे पहले केतली में ½ कप दलिया, 1 कप पानी या दूध डालकर 8 मिनट तक पूरी तरह पकने तक पकाएं। जब आपको लगे कि ओट्स पक गए हैं तो ओटमील को कटे हुए फलों जैसे सेब, स्ट्रॉबेरी, केला आदि से सजाकर परोसें।

पुलाव-
इलेक्ट्रिक केटल में पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले केटल में तेल और जीरा डालकर उसमें भीगे चावल और पानी डालकर 2 मिनट पकाएं। अब केटल में सोया नगेट्स, मटर, अदरक और लहसुन का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और नमक डालकर सारी चीजे अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद पुलाव को लगभग 6 मिनट तक पकने दें। जब आपको लगे कि केट का पानी सूख गया है और चावल खिले-खिले नजर आ रहे हैं तो केटल बंद करें। आपका पुलाव बनकर तैयार है। 

ये भी पढ़े- शुगर के मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है गन्ना खाना, एक एक्सपर्ट बता रही हैं क्यों

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें