फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाखाना पैक करने के बाद फेंक देते हैं एल्युमीनियम फॉइल? रियूज करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

खाना पैक करने के बाद फेंक देते हैं एल्युमीनियम फॉइल? रियूज करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Tips to reuse aluminum foil: घरों में अक्सर महिलाएं एल्युमिनियम फॉयल यूज करने के बाद उन्हें बेकार समझकर फेंक देती हैं। अब तक आप भी ऐसा करती रही हैं तो ये खबर पढ़ने के बाद ऐसी गलती दोबारा नहीं करेंगी।

खाना पैक करने के बाद फेंक देते हैं एल्युमीनियम फॉइल? रियूज करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 27 Nov 2023 04:11 PM
ऐप पर पढ़ें

Tips to reuse aluminum foil: आमतौर पर रोटी, पराठा या फिर सब्जी और नॉनवेज को ग्रिल करने तक के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल किया जाता है। एल्युमिनियम फॉयल का यूज करने से खाना गर्म बना रहता है। लेकिन घरों में अक्सर महिलाएं एल्युमिनियम फॉयल यूज करने के बाद उन्हें बेकार समझकर फेंक देती हैं। अगर अब तक आप भी ऐसा करती रही हैं तो ये खबर पढ़ने के बाद ऐसी गलती दोबारा नहीं करना चाहेंगी। जी हां, यूज्ड एल्युमिनियम फॉयल का ये रियूज आपको यकीनन इंप्रेस कर सकता है। आइए जानते हैं कैसे।  

एल्युमिनियम फॉयल को रीयूज करने के टिप्स-
गैस की जंग साफ करने के लिए-

एल्युमिनियम फॉयल को यूज करने के बाद उसका इस्तेमाल गैस की जंग को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है। अगर आपकी रसोई में रखे गैस पर जंग लग जाती है तो उसे साफ करने के लिए फॉयल का यूज स्क्रबर के तौर पर किया जा सकता है। इस टिप्स को अपनाने के लिए थोड़ा सा बेकिंग सोड़ा लेकर उसे पानी में घोल लें। अब  एल्युमिनियम फॉयल और बेकिंग सोड़ा के पानी से गैस साफ करें। आपकी गैस नई जैसी चमक जाएगी।

मिक्सर जार की सफाई-
मिक्सी के जार के ब्लेड को साफ करना मुश्किल काम है। ऐसे में एल्युमिनियम फॉयल आपके इस काम को करने में मदद कर सकती है। इसके लिए सूखे हुए मिक्सी के जार में इस्तेमाल किए हुए एल्युमिनियम फॉयल के टुकड़े काटकर डाल दें। इसके बाद मिक्सी का ढक्कन बंद करके थोड़ी देर मिक्सी चला दें। आपका मिक्सी का जार चमक उठेगा।  

पौधों को हरा रखने के लिए-
आपके आंगन की हरियाली को बनाए रखने के लिए भी आप एल्युमिनियम फॉयल का रीयूज कर सकते हैं। जी हां, एल्युमिनियम फॉयल पौधों को हरा रखने के भी काम आता है। कई बार तेज धूप की वजह से पौधे जल्दी सूखने लगते हैं या फिर उन्हें कीड़े नष्ट कर देते हैं। ऐसे में पौधों को सुरक्षित और हरा भरा रखने के लिए भी एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस उपाय को करने के लिए आप एल्युमिनियम फॉयल को पौधों के तनों पर लपेट दें। 

ज्वेलरी साफ करने के लिए-
एल्युमिनियम फॉयल का यूज आप ज्वेलरी साफ करने के लिए भी कर सकते हैं। इस उपाय को करने के लिए एक कटोरी में गर्म पानी के साथ बेकिंग सोड़ा डालकर उसमें अपनी ज्वेलरी डाल दें। इसके बाद एल्युमिनियम फॉयल की मदद लेकर अपनी ज्वेलरी को साफ कर लें।

चाकू की धार तेज करने के लिए-
चाकू की धार तेज करने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए फॉइल पेपर को दो तीन बार फोल्ड करके उससे चाकू रगड़े। इस उपाय को करने से चाकू की धार तेज हो जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें