फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानामहंगे नॉन स्टिक पैन को साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, सालों- साल नहीं होंगे खराब

महंगे नॉन स्टिक पैन को साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, सालों- साल नहीं होंगे खराब

Tips to Clean a Non-Stick Pan: रेगुलर बर्तनों की तुलना में थोड़े महंगे इन बर्तनों की कुछ समय बाद ही कोटिंग उतरने लगती है। अगर आपके साथ भी इस तरह की समस्या होती है तो मास्टर शेफ पंकज भदौरिया के ये किचन

महंगे नॉन स्टिक पैन को साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, सालों- साल नहीं होंगे खराब
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 31 Oct 2023 11:11 AM
ऐप पर पढ़ें

Tips to Clean a Non-Stick Pan: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर व्यक्ति ऐसी चीजों का इस्तेमाल करना चाहता है, जो समय की बचत करने में आपकी मदद कर सकते हों। ऐसी ही चीजों में किचन में इस्तेमाल होने वाले नॉन-स्टिक कुकवेयर का नाम भी शामिल होता है। यह नॉन-स्टिक कुकवेयर खाने को बर्तन में चिपकाने से रोकने के साथ तेल के यूज को भी कम करते हैं। इतना ही नहीं इन बर्तनों में खाना जल्दी बनकर तैयार भी हो जाता है। लेकिन समस्या तब होती है जब रेगुलर बर्तनों की तुलना में थोड़े महंगे इन बर्तनों की कुछ समय बाद ही कोटिंग उतरने लगती है। अगर आपके साथ भी इस तरह की समस्या होती है तो मास्टर शेफ पंकज भदौरिया के ये किचन टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं। आइए शेफ पंकज से ही जान लेते हैं क्या है नॉन-स्टिक कुकवेयर को साफ और मेंटेन करने का सही तरीका।    

नॉन-स्टिक कुकवेयर को साफ और मेंटेन करने का सही तरीका-
1- हमेशा खाना पकाते समय अपने नॉन-स्टिक कुकवेयर के लिए सिलिकॉन या वुडन स्पैटुला का ही इस्तेमाल करें। ऐसा करने से उसकी कोटिंग जल्दी नहीं उतरती है।  
2-कभी भी अपने नॉन-स्टिक कुकवेयर को हाई फ्लैम पर रखकर खाना न पकाएं। 
3- कभी भी गर्म नॉन-स्टिक कुकवेयर को तुरंत धोने के लिए ठंडे पानी में न डालें। नॉन स्टिक पैन को धोने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि वो ठंडा हो चुका हो। इसके बाद उसे धोने के लिए किसी माइल्ड सोप या स्पंज का यूज करें। 
4-नॉन-स्टिक कुकवेयर को धोने के लिए गर्म पानी में 2-3 बूंद सोप  डालकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद स्पंज से अपने नॉन-स्टिक कुकवेयर को साफ करें। 
5-नॉन-स्टिक कुकवेयर को धोने के लिए कभी भी स्टील या रफ साइड वाला स्क्रब का इसतेमाल न करें। 
6-नॉन-स्टिक कुकवेयर को यूज करने के बाद उसे सीजन जरूर करें। इसके लिए पैन में 2 से 3 बूंद तेल डालकर उसे टिशू पेपर की मदद से तवे पर फैला लें। ऐसा करने से पैन की लाइफ बढ़ जाती है। 
7-नॉन-स्टिक कुकवेयर से खाने के जिद्दी दाग हटाने के लिए बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट तैयार करके तवे पर जले हुए खाने के जिद्दी दाग पर लगाएं। थोड़ी देर बाद उसे पानी और स्पंज की मदद से अच्छी तरह साफ कर लें।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें