फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल खानाबच्चों को खूब पसंद आएगी होम मेड फ्रूट जैम की ये Recipe, नोट करें बनाने का आसान तरीका

बच्चों को खूब पसंद आएगी होम मेड फ्रूट जैम की ये Recipe, नोट करें बनाने का आसान तरीका

Homemade Mix Fruit Jam Recipe: अगर आपका बच्चा फल खाना पसंद नहीं करता तो आप उसे अलग-अलग तरह के फलों से बना टेस्टी जैम बनाकर खिला सकते हैं। ये बच्चों के लिए हेल्दी और टेस्टी ऑप्शन है। घर में बना जैम ताज

बच्चों को खूब पसंद आएगी होम मेड फ्रूट जैम की ये Recipe, नोट करें बनाने का आसान तरीका
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 22 Jun 2022 11:51 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Homemade Mix Fruit Jam Recipe: अगर आपका बच्चा फल खाना पसंद नहीं करता तो आप उसे अलग-अलग तरह के फलों से बना टेस्टी जैम बनाकर खिला सकते हैं। ये बच्चों के लिए हेल्दी और टेस्टी ऑप्शन है। घर में बना जैम ताजे फलों और बिना किसी प्रिजर्वेटिव के बनता है, जो खाने में स्‍वादिष्‍ट होने के साथ सेहत के लिए भी अच्‍छा होता है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाया जाता है ये टेस्टी मिक्स फ्रूट जैम।  

होम मेड मिक्स फ्रूट जैम बनाने के लिए सामग्री-
-सेब- 5-6
-पपीता- 1
-अंगूर- 1 किलो
-केला- 3
-अनानास- 1 (छोटा)
-नींबू रस- 1 ½ चम्‍मच
-सिट्रिक एसिड- 6-7 चम्‍मच
-चीनी- 1 किलो
-नमक- स्‍वादानुसार

होम मेड मिक्स फ्रूट जैम बनाने की विधि-
होम मेड मिक्स फ्रूट जैम बनाने के लिए सबसे पहले पपीते, सेब और अनानास का छिलका उतारकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब गैस पर एक बर्तन में सेब, पपीता, अंगूर और अनानास को उबाल लें। फिर सारे फलों को बाहर निकालकर मिक्‍सर में इन सब फलों के साथ केला, अंगूर और नींबू का रस मिलाकर बारीक पीस लें।

एक डीप फ्राई पैन को गैस पर रखकर उसमें सारे फलों के गूदे डालकर, उसमें चीनी और नमक मिलाकर हल्‍की आंच पर चलाते हुए पकाएं। फिर उसमें सिट्रिक एसिड डालकर 2 मिनट तक धीमी आंच पर चलाती रहें। अब पैन से थोड़ी मात्रा में जैम निकालकर देखें कि वह गाढा हुआ या नहीं। अगर वह एक ही जगह पर टिक जाए और बहे नहीं तो समझ लीजिए कि आपका जैम तैयार है। इसे तुरंत एयर टाइट जार में पलटकर, किचन में ही ठंडा होने के लिए रख दें। जैम ठंडा होने पर इसे फ्रिज में रख दें।

epaper