फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाJanmashtami Special: इस जन्माष्टमी कृष्णा को लगाए पंचमेवा पाग का भोग, नोट करें Recipe

Janmashtami Special: इस जन्माष्टमी कृष्णा को लगाए पंचमेवा पाग का भोग, नोट करें Recipe

Janmashtami Special: जन्माष्टमी पर भगवान श्री कृष्ण को कई तरह के भोग लगाए जाते हैं। इन्हीं भोग में पंच मेवा पाग का नाम भी शामिल है। पंच मेवा पाग को मेवा पाव के नाम से भी जाना जाता है। यह मिठाई ज्यादात

Janmashtami Special: इस जन्माष्टमी कृष्णा को लगाए पंचमेवा पाग का भोग, नोट करें Recipe
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 19 Aug 2022 09:20 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Janmashtami Panchmewa Paag Recipe: जन्माष्टमी पर भगवान श्री कृष्ण को कई तरह के भोग लगाए जाते हैं। इन्हीं भोग में पंच मेवा पाग का नाम भी शामिल है। पंच मेवा पाग को मेवा पाव के नाम से भी जाना जाता है। यह मिठाई ज्यादातर जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर कान्हा को भोग लगाने के लिए बनाई जाती है। पंच मेवा को बनाने के लिए कई तरह के सूखे मेवे और चीनी या गुड़ की चाशनी की मदद ली जाती है। अगर आप भी अपने लड्डू गोपाल को भोग लगाने के लिए पंच मेवा पाग बनाना चाहते हैं तो नोट करें ये रेसिपी। 

पंच मेवा पाग बनाने के लिए सामग्री-
-चीनी- 1 किलो
-मखाना- 100 ग्राम
-मूंगफली- 200 ग्राम
-किशमिश- 100 ग्राम
-बादाम- 50 ग्राम
-खसखस- 25 ग्राम
-सूखा नारियल- 200 ग्राम
-काजू-200 ग्राम
-इलायची पाउडर- 200 ग्राम
-घी- 2 चम्मच

पंच मेवा पाग बनाने की विधि-
पंच मेवा पाग बनाने के लिए सबसे पहले अलग-अलग तरह के मेवों को घी में अलग अलग भून लें।इसके लिए सबसे पहले बादाम और काजू को घी में हल्का भून लें। फिर इन्हें अलग बर्तन में निकाल कर एक तरफ रख दें। उसी घी में खरबूजे के बीज भूनें। खरबूजे के बीज फूटते हैं इसलिए इसे भूनते समय सावधानी बरतें। फिर मखाना डालकर 3-4 मिनट तक भूनें। नट्स को पूरी तरह से ठंडा कर लें। भुने हुए मेवों को अलग से दरदरा पीस लें, आप चाहे तो इन्हे पीसने के लिए मिक्सी का उपयोग कर सकते हैं। 2 तार की चाशनी बना लें और उसमें मेवों का मिश्रण एक साथ मिला दें। पाग को ग्रीस की हुई प्लेट या डिश में सेट करते हुए टुकड़ों में काट लें। अब इन्हें एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रख लें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें