फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल खानाCooking Hacks: इस जन्माष्टमी ऐसे बनाएं मथुरा के मशहूर पेड़े, नोट करें सीक्रेट रेसिपी

Cooking Hacks: इस जन्माष्टमी ऐसे बनाएं मथुरा के मशहूर पेड़े, नोट करें सीक्रेट रेसिपी

भगवान कृष्ण का जन्म स्थान होने के कारण यह एक धार्मिक शहर हैं, जहां के अपने खास जायके हैं। कहा जाता है कि मधुरा के व्यंजनों का स्वाद चखें बिना आपकी मथुरा यात्रा पूरी नहीं हो सकती है। तो चलिए बिना देर

Cooking Hacks: इस जन्माष्टमी ऐसे बनाएं मथुरा के मशहूर पेड़े, नोट करें सीक्रेट रेसिपी
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 18 Aug 2022 03:44 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Mathura Ke Pede: देशभर में जन्माष्टमी का पर्व 18 और 19 अगस्त दोनों दिन मनाया जा रहा है। भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव को लोग जन्माष्टमी के रूप में मनाते हैं। इस दिन लोग भगवान श्री कृष्ण की पसंदीदा चीजों का प्रसाद बनाकर उन्हें भोग लगाते हैं। ऐसी ही एक चीज का नाम है मथुरा के पेड़े। मथुरा को भगवान श्रीकृष्ण की नगरी भी कहा जाता है। भगवान कृष्ण का जन्म स्थान होने के कारण यह एक धार्मिक शहर हैं, जहां के अपने खास जायके हैं। कहा जाता है कि मधुरा के व्यंजनों का स्वाद चखें बिना आपकी मथुरा यात्रा पूरी नहीं हो सकती है। तो चलिए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाए जाते हैं ये टेस्टी मथुरा के पेड़े।  

मथुरा के पेड़े बनाने के लिए सामग्री-
-खोया-200 ग्राम
-चीनी- 3 चम्मच
-इलायची पाउडर - 1 चम्मच
-घी -1 चम्मच
-दूध - 3 चम्मच
-पाउडर शुगर - 1/4 कप

मथुरा के पेड़े बनाने का तरीका-
मथुरा के पेड़े बनाने के लिए सबसे पहले एक गर्म पैन में खोया डालें। उसके बाद अब घी और चीनी डालकर लगातार हिलाते रहें। ध्यान रहे इस मिश्रण को तब तक अच्छी तरह से हिलाते रहें जब तक चीनी पिघल न जाएं। इसके बाद दूध डालकर लगातार लगातार हिलाएं, ताकि मिश्रण नीचे से न तो चिपके और जले। खोये को इतना भूने कि वह गोल्डन ब्राउन हो जाए। साथ ही  पैन के किनारे छोड़ने लगे। जब ये मिश्रण पैन के बीच में इकठ्ठा होने लगे तब उसमे इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस तैयार मिक्सचर को गैस से उतार कर, प्लेट में डालें। इसके बाद इसे ठंडा होने दें, हल्का गर्म रहने पर इस मिक्सचर को पेड़े के शेप देना शुरू करें।इन तैयार पेड़ों के बीचों बीच उंगली से हल्का प्रेशर लगाए। अब इन्हें पाउडर शुगर से कोट कर परोसे।

यह भी पढ़े - इस जन्माष्टमी बनाएं टेस्टी और हेल्दी ड्राई फ्रूट हलवा, नोट कीजिए रेसिपी

epaper