फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल खानाTricolor Recipe: 15 अगस्त को बनाए स्पेशल 'तिरंगा इडली' के साथ, नोट करें ये हेल्दी Recipe

Tricolor Recipe: 15 अगस्त को बनाए स्पेशल 'तिरंगा इडली' के साथ, नोट करें ये हेल्दी Recipe

Tricolor Recipe: 15 अगस्त हो या फिर रिपब्लिग डे, दोनों ही मौकों पर देश का हर व्यक्ति देशभक्ति के रंग में डूबा हुआ नजर आता है। कपड़ों से लेकर खाने तक में तिरंगे की खुशबू और रंग दिखाई देते हैं।  आते ही

Tricolor Recipe: 15 अगस्त को बनाए स्पेशल 'तिरंगा इडली' के साथ, नोट करें ये हेल्दी Recipe
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 12 Aug 2022 03:29 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Tiranga Idli Recipe: 15 अगस्त हो या फिर रिपब्लिग डे, दोनों ही मौकों पर देश का हर व्यक्ति देशभक्ति के रंग में डूबा हुआ नजर आता है। कपड़ों से लेकर खाने तक में तिरंगे की खुशबू और रंग दिखाई देते हैं।  आते ही हर व्यक्ति देशभक्ति के रंग में खुद को डूबा हुआ महसूस करता है। ऐसे में आप भी अगर इस स्वतंत्रता दिवस को खास बनाने के लिए ब्रेकफास्ट में कुछ तिरंगा डिश ट्राई करना चाहते हैं तो बनाएं टेस्टी और हेल्दी तिरंगा इडली। 

तिरंगा इडली बनाने के लिए सामग्री-
-175 ग्राम इडली राइस
-75 ग्राम धुली उड़द दाल
-10 ग्राम नमक
-15 ग्राम कैरेट प्यूरी
-25 ग्राम उबली हुई पालक की प्यूरी

तिरंगा इडली बनाने की विधि-
तिरंगा इडली बनाने के लिए सबसे पहले आप दाल और चावल को 2 घंटे पहले भिगोने के बाद उसे ग्राइंडर में पीसकर उसका स्मूद पेस्ट बना लें। अब इस बैटर को ग्राइंडर से निकाल कर 12 घंटे के लिए खमीर उठाने के लिए रख दें। जब इस बैटर से खमीर उठ जाए तो बैटर को 3 भागों में बांटकर एक पार्ट में गाजर की प्यूरी और दूसरे भाग में पालक की प्यूरी डालें। इससे इडली में ऑरेंज और ग्रीन रंग आ जाएगा। अब इडली मोल्ड में पहले रेड बैटर फिर व्हाइट बैटर और फिर ग्रीन बैटर डालें। इसे लगभग 20 मिनट तक स्टीम करें। इडली बनने के बाद इसे कोकोनट चटनी या हरी धनिया की चटपटी चटनी के साथ परोसें।

epaper