फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाक्या आप जानते हैं इन विदेशी चटनियों के बारे में, डिप और सॉस के नाम से हैं मशहूर

क्या आप जानते हैं इन विदेशी चटनियों के बारे में, डिप और सॉस के नाम से हैं मशहूर

इंडियन खाने में चटनी के बिना थाली पूरी नहीं होती। यहां पर चटनी की बहुत ढेर सारी वैराइटी होती है लेकिन केवल इंडिया ही नहीं बल्कि दूसरे देशों की भी ये चटनी डिप और सॉस के नाम से इंडिया में मशहूर हैं।

क्या आप जानते हैं इन विदेशी चटनियों के बारे में, डिप और सॉस के नाम से हैं मशहूर
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 24 Nov 2023 03:11 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय खाने की थाली चटनी और अचार के बगैर अधूरी रहती है। लेकिन चटनी केवल इंडियन ट्रेडिशन में ही नहीं बल्कि दूसरे विदेशी ट्रेडिशनल खाने में भी शामिल रहता है। जिसे ज्यादातर डिप या सॉस के नाम से आमतौर पर लोग जानते हैं। सैंडविच से लेकर नाचोज, ब्रेड और बहुत सारी डिश के साथ इसे पसंद किया जाता है। तो चलिए जानें ऐसी विदेशी चटनी के बारे में जो टेस्टी होने के साथ ही हेल्दी भी होती हैं।

हमस
हमस का नाम तो जरूर सुना होगा। मिडिल ईस्ट की ये फेमस डिप एक तरह की चटनी होती है। जिसे काबुली चने को पीसकर बनाया जाता है। खास तरह की ब्रेड के साथ खाई जाने वाली ये डिप वेट लॉस रेसिपी के लिए भी काफी पसंद की जाती है। क्रीमी होने के साथ ही ये प्रोटीन से भरपूर होती है। 

बाबा घनौश
सीरिया और तुर्की जैसे देशों में बनने वाली ये चटनी भी डिप के नाम से मशहूर है। जिसे ब्रेड, सलाद और फ्रेश सब्जियों के ऊपर डालकर खाया जाता है। घनौश बनाने के लिए बैंगन को भूनकर ऑलिव ऑयल, नींबू और ताहिनी पेस्ट के साथ मिक्स किया जाता है। इस चटनी को भी क्रीमी टेस्ट की वजह से काफी पसंद किया जाता है। 

ताहिनी पेस्ट
ताहिनी पेस्ट भी एक तरह की चटनी है। जिसे मसाले की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है। सफेद तिल को पीसकर एवाकॉडो के साथ मिक्स कर इसे बनाया जाता है। ये हमस डिप की मेन सामग्री होती है। इस चटनी को काफी सारी डिशेज में इस्तेमाल किया जाता है। 

ग्वाकामोल
ग्वाकामोल मेक्सिकन चटनी है। जिसे एवाकॉडो से बनाया जाता है। एवाकॉडो के साथ इसमे टमाटर, प्याज, धनिया, जैतून का तेल और नींबू का रस को मिलाकर तैयार किया जाता है। इस चटनी को नाचोज, चिप्स जैसी क्रंची स्नैक्स के साथ काफी पसंद किया जाता है।

एओली डिप
एओली डिप को मेयोनीज, लहसुन, नींबू के रस और पार्सले के साथ मिलाकर बनाया जाता है। फ्रेंच फ्राइज जैसे स्नैक्स के साथ एओली का टेस्ट लाजवाब लगता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें