फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाKitchen Hacks: हरी धनिया फ्रिज में भी मुरझा जाती है तो ऐसे करें स्टोर, लंबे समय तक रहेगी फ्रेश

Kitchen Hacks: हरी धनिया फ्रिज में भी मुरझा जाती है तो ऐसे करें स्टोर, लंबे समय तक रहेगी फ्रेश

Kitchen Hacks: फ्रिज में रखने के बाद भी हरी धनिया अगर ताजी और हरी नहीं रह जाती है तो इसे स्टोर करते वक्त इन गलतियों को ना करें और ऐसे स्टोर करें। तभी लंबे समय तक फ्रेश बनी रहेंगी हरी धनिया।

Kitchen Hacks: हरी धनिया फ्रिज में भी मुरझा जाती है तो ऐसे करें स्टोर, लंबे समय तक रहेगी फ्रेश
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 22 Jan 2024 01:47 PM
ऐप पर पढ़ें

हरी धनिया अपनी खास महक और टेस्ट की वजह से पसंदीदा रहती है। दाल, सब्जी या फिर पराठा, पूड़ी, किसी भी डिश का स्वाद बढ़ाना हो तो थोड़ी सी फ्रेश हरी धनिया की पत्तियां डाल दें। इससे खाने में अलग ही टेस्ट आता है। वहीं हरी-हरी धनिया किसी भी डिश की सुंदरता भी बढ़ा देती है। लेकिन मार्केट से लाकर फ्रिज में धनिया रख दी तो अगले दिन के बाद से ही वो मुरझा जाती है या फिर खराब होने लगती है। धनिया के पत्तों को लंबे समय तक फ्रेश और हरा बनाए रखना है तो ऐसे करें स्टोर।

स्टील के डिब्बे में रखें धनिया
हरी धनिया को ज्यादा दिनों तक फ्रेश रखने का सबसे अच्छा तरीका है स्टील के टिफिन या डिब्बे में स्टोर करना। इसमे आप चाहें तो धनिया को बिल्कुल साफ-सुथरा करके काटकर रखें। तो भी ये कई दिनों तक खाने लगायक बनी रहेगी और इसका कलर भी हरा दिखेगा।

धनिया की जड़ हटा दें
धनिया को फ्रिज में स्टोर करने से पहले उसकी जड़ को हटा दें। इससे धनिया के पत्ते ज्यादा दिनों तक खराब नहीं होंगे और फ्रेश बने रहें। दरअसल, धनिया की जड़ में मिट्टी लगी होती है। अगर वो रह जाती है तो उसके बैक्टीरिया धनिया की पत्ती को खराब करने लगते हैं। 

गीले पेपर टॉवेल में लपेट दें
हरी धनिया के पत्तों को ज्यादा दिनों तक फ्रेश बनाकर रखना है तो पेपर टॉवेल को गीला करके उसमे हरी धनिया को लपेटकर फ्रिज में रखें। ऐसा करने से वो ज्यादा दिनों तक फ्रेश रहेंगे। 

प्लास्टिक में ना रखें धनिया
धनिया के पत्तों को प्लास्टिक बैग या पॉलीथिन में ना रखें। इससे उन्हें हवा नहीं मिलती है और जल्दी ही खराब हो जाते हैं। 

ठंडी हवा से बचाएं
फ्रिज में सीधे हरी धनिया रख देने से पत्ते ठंड से खराब हो जाते हैं। इसलिए हरी धनिया को सीधे फ्रिज में रखने की गलती ना करें।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें