Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़खानाhow to store atta in fridge to keep fresh and soft for long time

Kitchen Tips: फ्रिज में रखा आटा सख्त और काला हो गया तो ऐसे बनाएं सॉफ्ट और सफेद

How to soften roti dough after refrigeration: फ्रिज में रखे आटे की रोटी अक्सर सख्त और काली बनती है। कारण है आटे का कड़ापन, इसलिए आटे को फ्रिज से निकालने के बाद इस तरह से मुलायम कर सकते हैं।

atta dough
Aparajita लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 8 May 2024 02:27 PM
हमें फॉलो करें

गर्मियों के दिन में अक्सर लोग रोटी के बचे हुए आटे को फ्रिज में रख देते हैं। फ्रिज के बाहर रखा आटा थोड़ी ही देर में फर्मेंट होने लगता है और रोटियां खराब बनती हैं। लेकिन समस्या है कि फ्रिज में रखा आटा अक्सर काला पड़ जाता है और बहुत ही ज्यादा सख्त हो जाता है। इस तरह के आटे की रोटी कड़ी और काली बनती है। जिसकी वजह से बहुत सार लोग ताजा आटा गूंथते हैं। लेकिन कभी अगर फ्रिज में आटा रख दिया तो उसे इन तरीकों से सॉफ्ट बना सकते हैं। जिससे ना केवल रोटियां सॉफ्ट बनेंगी बल्कि बिल्कुल सफेद भी रहेंगी। 

आटे को रखें पानी में
अगर आटा कड़ा और काला हो गया है तो इसका सबसे अच्छा तरीका पानी में डालना है। आटे को फ्रिज से निकालकर हल्के गुनगुने पानी में डाल दें। करीब आधे घंटे बाद इस आटे को निकालकर एक बार फिर से अच्छी तरह से गूंथ लें। ऐसा करने से आटे का कड़ापन भी खत्म हो जाएगा और साथ ही आटे का कालापन भी चला जाएगा।

आटे को रखें सील पैक
जब भी फ्रिज में आटे को रखना हो तो उसे किसी फूड सेफ प्लास्टिक बैग में रखे या फिर प्लास्टिक के कंटेनर में करके रखें। इससे आटा नर्म बना रहता है। अगर आप स्टील के डिब्बे में आटे को रखेंगे तो आटा तेजी से सूखकर कड़ा हो जाता है। 

फौरन ना बनाएं रोटी
फ्रिज में से आटा निकालकर तुरंत रोटी बनाने पर वो हमेशा काली और सख्त बनेगी। हमेशा आटे को निकालकर पहले ही रख लें। रूम टेंपरेचर पर आने के बाद ही रोटी बनाएं। इससे रोटी मुलायम बनेगी और आटा भी थोड़ा सॉफ्ट हो जाएगा। 

ऐप पर पढ़ें