फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाCooking Tips: खाने को ऑयल फ्री बनाने के लिए इन कुकिंग टिप्स को जरूर आजमाएं

Cooking Tips: खाने को ऑयल फ्री बनाने के लिए इन कुकिंग टिप्स को जरूर आजमाएं

Cooking Tips: सब्जी बनाते समय कई बार तेल ज्यादा हो जाता है। जिसकी वजह से ग्रेवी में तेल ऊपर तैरता हुआ दिखता है। अगर सब्जी में तेल ज्यादा हो गया है तो उसे कम करने के लिए इन स्मार्ट कुकिंग टिप्स को अपना

Cooking Tips: खाने को ऑयल फ्री बनाने के लिए इन कुकिंग टिप्स को जरूर आजमाएं
Aparajitaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 08 Dec 2023 07:06 PM
ऐप पर पढ़ें

खाने में तेल की मात्रा सेहत के लिए नुकसानदेह होती है। लेकिन कई बार तेल के बिना खाने का स्वाद भी फीका लगने लगता है। ऐसे में क्या किया जाए। जिससे खाने का स्वाद भी बना रहे और सब्जी से लेकर स्नैक्स में मौजूद तेल भी कम हो जाए। अगर आप खाने को ऑयल फ्री बनाने के कुकिंग टिप्स को खोज रही हैं तो ये टिप्स बिल्कुल कमाल के हैं। एक बार जरूर आजमाकर देख लें। 

कॉर्न फ्लोर मिलाएं
सब्जी की ग्रेवी में तेल ज्यादा हो गया है और वो ऊपर तैरता हुआ दिख रहा है तो कॉर्न फ्लोर का टिप्स कमाल का है। बस कॉर्न फ्लोर को पानी में मिलाकर पकाएं। जब ये थोड़ा गाढ़ा हो जाए तो इसे सब्जी में मिक्स कर दें। ये ग्रेवी में मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल को सोख लेगा और सब्जी का टेस्ट भी बढ़ जाएगा।

सूखी सब्जी में तेल ज्यादा हो गया
कई बार जब हम भुजिया या सूखी सब्जी जैसे मिक्स वेज बना रहे होते हैं तो इसमे तेल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन पकने के बाद ये तेल नीचे रह जाता है और खाने की प्लेट में नजर आता है। सब्जी के तेल को अगर कम करना चाहती हैं तो थोड़ा सा बेसन ड्राई रोस्ट कर लें। फिर इसे सब्जी में अच्छी तरह से मिक्स कर दें। ये ना केवल खाने का टेस्ट बढ़ा देगा बल्कि तेल भी कम हो जाएगा।

टमाटर की प्यूरी
ग्रेवी में तेल दिख रहा है तो ऊपर तेल वाले हिस्से को करछूल की मदद से निकाल कर अलग कर दें। फिर टमाटर की प्यूरी बनाकर इस ग्रेवी से निकले तेल में पका लें और सब्जी में मिक्स कर दें। ये सब्जी के तेल को सोख लेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें