फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानासूजी का हलवा कैसे बनाएं ज्यादा टेस्टी, जानें स्मार्ट कुकिंग टिप्स

सूजी का हलवा कैसे बनाएं ज्यादा टेस्टी, जानें स्मार्ट कुकिंग टिप्स

Smart Cooking Tips in Hindi : आप कितना भी अच्छा खाना क्यों न बना लें लेकिन अगर आपको छोटी-छोटी बातें पता नहीं होतीं, तो आपके खाने का स्वाद बिगड़ जाता है। आइए, जानते हैं कुछ अमेजिंग कुकिंग टिप्स

सूजी का हलवा कैसे बनाएं ज्यादा टेस्टी, जानें स्मार्ट कुकिंग टिप्स
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 04 Nov 2022 01:47 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कहते हैं खाना बनाना एक आर्ट है। आप जितनी छोटी-छोटी बातें सीखेंगे, आपकी आर्ट उतनी ही ज्यादा पॉलिश होती जाएगी। जैसे, आप कितना भी अच्छा खाना क्यों न बना लें लेकिन अगर आपको छोटी-छोटी बातें पता नहीं होतीं, तो आपके खाने का स्वाद बिगड़ जाता है। वहीं, छोटे-छोटे कुकिंग टिप्स किसी भी डिश में जान डाल देते हैं। जैसे, अगर सब्जी में स्वाद न हो, तो इसके ऊपर चाट मसाला छिड़ककर इसका स्वाद थोड़ा बदला जा सकता है। कुकिंग टिप्स भी ऐसे ही होते हैं। आइए, जानते हैं। 


पराठा को बनाएं डबल टेस्टी 
आप किसी भी चीज का पराठा बनाएं लेकिन इसका स्वाद डबल करने के लिए आटे या स्टफिंग में एक उबला हुआ आलू डाल दें। इससे पराठे का स्वाद बढ़ जाएगा। 


रायता 
रायते का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें सिर्फ बूंदी डालें और रायते को ज्यादा पतला न करें। इससे रायते का स्वाद खराब हो जाता है। वहीं, इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप एक चुटकी काला नमक और काली मिर्च पाउडर भी इसमें डाल सकते हैं। 


टेस्टी सूजी का हलवा 
आप अगर सूजी का हलवा टेस्टी बनाना चाहते हैं, तो आप सूजी को भूनते समय इसमें एक चम्मच बेसन डाल दें। इससे सूजी का हलवा ज्यादा स्वादिष्ट बनता है।  याद रखें कि आपको दोनों चीजों को अच्छी तरह से भूनना है। 

 

हरी मिर्च को फ्रेश कैसे रखें 
हरी मिर्च को फ्रेश रखने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप इसकी डंठल तोड़कर इसे किसी एयरटाइट कंटेनर में डाल रख सकते हैं। इससे हरी मिर्च काफी दिनों तक फ्रेश बनी रहेगी। 

यह भी पढ़े - नाश्ते में प्रोटीन एड करना है, तो ट्राई करें ये राजमा-आलू टिक्की की हेल्दी रेसिपी, माही विज भी हैं इसकी फैन

ऑयल फ्री पूड़ी 
आपकी बनाई हुई पूडियां अगर ज्यादा तेल सोखती हैं, तो आप पूड़ियों को बेलकर फ्रिज में रख सकते हैं। इससे आप जब भी पूड़ियों को तलेंगे, तो यह कम तेल सोखेंगी। 

 

पकौड़े बनाने के लिए बेसन के घोल में पानी ज्यादा होने पर क्या करें? जानें ये कुकिंग टिप्स

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें