फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानागोलगप्पों का स्वाद होगा और भी मजेदार, घर में बनाएं पुदीने का चटपटा पानी

गोलगप्पों का स्वाद होगा और भी मजेदार, घर में बनाएं पुदीने का चटपटा पानी

बाजार का चटपटा गोलगप्पा तो हर किसी को पसंद आता है लेकिन हाइजीन की वजह से अगर बच्चों को नहीं खिलातीं तो इन्हें घर में ही तैयार करें। पुदीने के स्वाद वाला चटपटा पानी बनाने का तरीका बहुत आसान है।

गोलगप्पों का स्वाद होगा और भी मजेदार, घर में बनाएं पुदीने का चटपटा पानी
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 28 Jan 2023 05:12 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

स्ट्रीट फूड में गोलगप्पे का स्वाद तो लगभग हर किसी को पसंद आता है। बच्चे हो या बड़े सड़क के किनारे लगे ठेले पर गोलगप्पों का स्वाद हर कोई चखना चाहता है। अगर आप उन गोलगप्पों को हाईजीन की वजह से बच्चों को नहीं खाने देती। तो घर में ही चटपटे पुदीने वाली पानी के साथ घर में खिला सकती हैं। फूले हुए गोलगप्पों में मटर और आलू की स्टफिंग के साथ पानी का स्वाद हर किसी को पसंद आएगा। तो चलिए जानें कैसे बनाएं घर में चटपटा पुदीने वाला पानी।

गोलगप्पे बनाने की सामग्री
एक चौथाई कप मैदा
एक कप सूजी
चार से पांच उबले आलू
बारीक कटा प्याज
2 हरी मिर्च
पुदीने का पत्ता
जलजीरा पाउडर
दही आधा कप
इमली चटनी दो चम्मच
चाट मसाला
बूंदी
काली मिर्च पाउडर आधा चम्मच
धनिया की पत्ती
तलने के लिए तेल
नमक स्वादानुसार

गोलगप्पे बनाने की विधि
फूले हुए गोलगप्पे बनाने के लिए सबसे पहले किसी बर्तन में सूजी और मैदा को लें। इसमे चुटकीभर नमक डालकर मिला लें। पानी से सख्त आटा गूंथ लें। आटे को ढंककर रख दें। कुछ देर बाद सारे आटे की छोटी लोई बनाकर बेल लें। कड़ाही में तेल गर्म करें और तल लें। स्टफिंग बनाने के लिए आलू और मटर को उबाल लें। आलू को छीलकर मैश कर लें और इसमे बारीक कटी हरी मिर्च, प्याज डालें। साथ में चाट मसाला, नमक, काली मिर्च डालें। 

चटपटा पानी तैयार करें
चटपटा पानी बनाने के लिए पानी को हल्का सा गुनगुना कर लें। अब इसमे जलजीरा पाउडर और नमक मिलाकर रख दें। मिक्सी के जार में पुदीना और धनिया की पत्ती डालें। साथ में हरी मिर्च, काला नमक और अमचूर पाउडर डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को पानी में मिलाएं। स्वादानुसार नमक बढ़ाएं। बस पानी में बूंदी डालें और तैयार है गोलगप्पे का चटपटा पानी। इसे थोड़ी देर रखकर ठंडा कर लें और सर्व करें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें