फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाCooking Tips: घर में बनाएं सब्जी मसाला, बढ़ जाएगा सब्जी का जायका

Cooking Tips: घर में बनाएं सब्जी मसाला, बढ़ जाएगा सब्जी का जायका

Cooking Tips: हर बार बाजार से सब्जी मसाला खरीदते हैं लेकिन घरवालों को स्वाद पसंद नहीं आता तो इस बार घर में ही तैयार कर लें सब्जी मसाला। इसे बनाने के लिए बस इन सामग्री की जरूरत होगी।

Cooking Tips: घर में बनाएं सब्जी मसाला, बढ़ जाएगा सब्जी का जायका
Aparajitaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 05 Feb 2023 02:53 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

रोज बनने वाली सब्जी को घरवाले खाकर बोर हो गए हैं और हर दिन किसी नई डिश की फरमाइश कर रहे हैं। तो जरूरत है अपने मसालों को बदलने की। रोज की सब्जी में एक जैसे टेस्ट की वजह से बच्चे और बड़े सब बोर हो जाते हैं और हर दिन टेस्टी खाने की मांग करते हैं। बाजार में मिलने वाले मसालों का स्वाद कई बार फीका सा होता है। ऐसे में आप घर में ही ताजे खूशबूदार मसाले बनाकर तैयार कर सकती हैं। इन्हें बनाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं लगती बस कुछ मिनटों में ही रेडी हो जाती हैं। 

सब्जी मसाला बनाने के लिए सामग्री
दो चम्मच जीरा
दो चम्मच धनिया के बीज
दो चम्मच काली मिर्च
दो चम्मच हल्दी पाउडर
दो चम्मच लाल मिर्च पाउडर
एक टुकड़ा दालचीनी
आधा टुकड़ा सूखा अदरक
हींग एक चुटकी
अमचूर पाउडर
एक चम्मच कॉर्न फ्लोर 

सब्जी मसाला बनाने की विधि
सबसे पहले पैन में धनिया, जीरा को भून लें। फिर साथ में हल्दी, दालचीनी, काली मिर्च डालें। सारे मसालों को हल्का सा गर्म कर लें। कसूरी मेथी को भी हल्का सा गर्म कर लें। सारे मसालों को ग्राइंडर में डालकर पीस लें। बस प्लेट में निकालकर इसमे कॉर्न फ्लोर, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हींग डालकर मिला लें और किसी एयर टाइट डिब्बे में भरकर रखें। जब जरूरत हो सब्जी में डालकर स्वाद को बढ़ा लें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें