फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइल खानाशाम के नाश्ते में बनाकर खाएं अमृतसरी पनीर टिक्का, बेहद जायकेदार है ये पंजाबी स्टार्टर Recipe

शाम के नाश्ते में बनाकर खाएं अमृतसरी पनीर टिक्का, बेहद जायकेदार है ये पंजाबी स्टार्टर Recipe

Amritsari Paneer Tikka Recipe: अगर आप भी अपने मुंह का स्वाद अच्छा करने के लिए शाम को कुछ हेल्दी और चटपटा खाना चाहते हैं तो शाम के नाश्ते में बनाएं टेस्टी अमृतसरी पनीर टिक्‍का। पनीर पसंद करने वाले लोगो

शाम के नाश्ते में बनाकर खाएं अमृतसरी पनीर टिक्का, बेहद जायकेदार है ये पंजाबी स्टार्टर Recipe
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 06 Feb 2023 10:04 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Amritsari Paneer Tikka Recipe: दुनियाभर में पंजाबी फूड को उसके चटपटे-तीखे स्वाद की वजह से बेहद पसंद किया जाता है। ऐसे में अगर आप भी अपने मुंह का स्वाद अच्छा करने के लिए शाम को कुछ हेल्दी और चटपटा खाना चाहते हैं तो शाम के नाश्ते में बनाएं टेस्टी अमृतसरी पनीर टिक्‍का। पनीर पसंद करने वाले लोगों को ये पंजाबी स्टार्टर रेसिपी बेहद आने वाली है। तो बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाया जाता है अमृतसरी पनीर टिक्का। 

अमृतसरी पनीर टिक्‍का सामग्री-

-500 ग्राम पनीर
-1/2 चुटकी काली मिर्च
-6 चम्मच सूखे मेथी के पत्ते
-8 चम्मच बेसन (बेसन)
-आवश्यकतानुसार नमक
-2 चम्मच मिर्च के गुच्छे
-1 चुटकी पिसी दालचीनी
-1 चम्मच कैरम बीज
-आवश्यकतानुसार पानी लें। 
-1 चम्मच अदरक का पेस्ट
-4 चम्मच नींबू का रस
-1/2 कप रिफाइंड तेल
-1 चम्मच चीनी
-1 चम्मच लहसुन का पेस्ट

अमृतसरी पनीर टिक्का कैसे बनाएं-
अमृतसरी पनीर टिक्‍का बनाने के लिए सबसे पहले एक नॉन-स्टिक पैन को मध्यम आंच पर गर्म करके उसमें तेल गर्म करें। तेल गर्म होने पर उसमें कैरम सीड्स डालकर कुछ सेकंड चटकने दें। अब पैन में चिली फ्लेक्स डालकर कुछ सेकंड और भूनें।

इसके बाद अदरक-लहसुन का पेस्ट दालचीनी पाउडर के साथ मिलाकर उसे कुछ सेकंड के लिए भूनें। लहसुन की कच्ची महक दूर होने तक इसे एक मिनट और भूनने के बाद इसमें बेसन डालें। बेसन का रंग भूरा होने तक इसे लगभग 2 मिनट तक भूनें। बेसन का रंग भूरा होने के बाद इसमें, कसूरी मेथी या सूखे मेथी के पत्ते डालकर उसे भी एक मिनट के लिए भून लें।

अब अपने स्वाद के अनुसार इसमें नमक और काली मिर्च डालकर उन्हें अच्छी तरह मिला लें। थोड़ी देर पकाने के बाद गैस बंद करके इस सामग्री को एक गहरी कटोरी में डाल लें। अब कटोरे में, नींबू के रस के साथ चीनी डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें। इस बीच, पनीर को क्यूब्स शेप में काट लें।

अब, पैन में पनीर क्यूब्स डालें और इसे धीरे से मिलाएं, अच्छी तरह से कोट करें और उन्हें लगभग 30 मिनट के लिए मैरीनेट करें। अब एक नॉन-स्टिक पैन में तेल गरम करके उसमें पनीर क्यूब्स डालें। पनीर के टुकड़ों को मध्यम आंच पर थोड़ी देर तक पकाएं जब तक कि उनका रंग हल्का ना हो जाए। एक तरफ से रंग हलका होने पर उसे पलट कर उसे कुरकुरा होने तक पकाएं। जब सभी पनीर क्यूब्स पक जाएं तो उसे एक सर्विंग प्लेट में निकालकर हरी चटनी के साथ परोसें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें