फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइल खानादूध नहीं इस बार मूंगफली से बनाएं पनीर, स्वाद और सेहत दोनों को मिलेंगे फायदे

दूध नहीं इस बार मूंगफली से बनाएं पनीर, स्वाद और सेहत दोनों को मिलेंगे फायदे

How to Make Paneer Without Milk: कैल्शियम की कमी होने पर लोग पनीर खाना शुरू कर देते हैं। हालांकि, क्या आप जानती हैं कि आप दूध की जगह मूंगफली की मदद से पनीर तैयार कर सकती हैं। जानिए बनाने का तरीका

दूध नहीं इस बार मूंगफली से बनाएं पनीर, स्वाद और सेहत दोनों को मिलेंगे फायदे
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 27 Nov 2022 09:54 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पनीर को अक्सर लोग खाना पसंद करते हैं। इसे अलग-अलग तरीकों से बनाया जा सकता है, जैसे दूध, सोया वगैराह। हालांकि हम यहां बता रहे हैं कि मूंगफली से पनीर बनाने का तरीका। इस मूंगफली पनीर की बनावट और स्वाद स्टोर से खरीदे पनीर की तुलना में बिल्कुल समान है। मूंगफली पनीर का इस्तेमाल कई तरह की डिश बनाने के लिए किया जा सकता है। जानिए इसे बनाने का तरीका-

मूंगफली पनीर बानने की सामग्री 

- मूंगफली 
- विनेगर 
- पानी

बिना दूध कैसे बनाएं पनीर

-एक बाउल में 2 कप मूंगफली के दाने डालें और इसे अच्छेस से धोएं। फिर बाउल में गुनगुना पानी भर दें और मूंगफली के दानों को 1 घंटे के लिए भीगने दें। फिर सारा पानी निकाल दें और मूंगफली को ब्लेंडर में डालें। लगभग 1/4 कप पानी डालें और एक गाढ़ा पेस्ट बनने तक अच्छी तरह मिलाएं। ध्यान रखें कि मूंगफली ठीक से पीसी गई हो ।


-अब एक बर्तन में 1 लीटर पानी में मूंगफली का पेस्ट डालें। मीडियम आंच पर रखें और तब तक मिलाते रहें जब तक कि पेस्ट पानी में अच्छी तरह से मिक्स न हो जाए। मूंगफली के दूध को उबालने की जरूरत नहीं है, इसे 2-3 मिनिट लगातार चलाते रहने के बाद गैस बंद कर दीजिए। 


-फिर छानने के लिए एक कपड़े में इसे रखें और उसमें से दूध को निकाल लें। एक पोटली बनाएं और अच्छी तरह निचोड़कर सारा दूध निकाल लें। मूंगफली के दूध को एक बर्तन में इकट्ठा कर लें। पोटली में आपको मूंगफली का गूदा मिलेगा जिससे आप बर्फी आदि बना सकते हैं.


-अब मूंगफली के दूध वाले बर्तन को मीडियम आंच पर रखें। इस बीच, 4 बड़े चम्मच पानी में 1 बड़ा चम्मच सफेद सिरका घोलें। जब दूध में उबाल आ जाए तो गैस बंद कर दें। फिर इसमें सिरका डालें और लगातार चलाते रहें। एक बार जब दूध फटने लगे, तो बचे हुए सिरके के मिश्रण को बर्तन में डालें और हिलाते रहें। मिश्रण को तब तक चलाएं जब तक कि सारा छैना अलग न हो जाए और पानी जैसा मिश्रण न रह जाए।


-जब सारा छैना अलग हो जाए तो इसे जल्दी से छान लें। इसके लिए एक बड़ी छलनी लें और इसे मलमल के कपड़े से ढंक दें। छैना में ठंडा पानी डालें ताकी इससे विनेगर की स्मेल निकल जाए।


-अब मलमल के कपड़े से एक पोटली बनाएं और उसमें से अतिरिक्त पानी को निचोड़ लें। पोटली को प्लेट में रखिये। इसे 1 घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें। 


-आपका बिना दूध वाला घर का बना पनीर अब इस्तेमाल के लिए तैयार है। स्टोरेज के लिए एक बाउल में पानी भरकर पनीर को उसमें डुबाकर फ्रिज में रख दें। इसे दो दिन से ज्यादा स्टोर न करें।

Kitchen Tips: बाजार से आया पनीर हो सकता है नकली, सिंपल ट्रिक्स से करें पहचान

पढ़े Lifestyle tips in Hindi लाइफस्टाइल न्यूज के अलावा लेटेस्ट travel tips, fashion trends और Health Tips