फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल खानानाश्ते के लिए पहले से ही बना कर रखें इडली मिक्स, मिनटों में तैयार होगा टेस्टी ब्रेकफास्ट

नाश्ते के लिए पहले से ही बना कर रखें इडली मिक्स, मिनटों में तैयार होगा टेस्टी ब्रेकफास्ट

Idli Mix Recipe In Hindi: सुबह के समय महिलाओं को काफी सारे काम होते हैं, ऐसे में सुबह की सबसे पहली मील यानी ब्रेकफास्ट में क्या बनाएं इसे लेकर कंफ्यूजन रहती है। इसके लिए आप इडली मिक्स बनाकर रखें।

नाश्ते के लिए पहले से ही बना कर रखें इडली मिक्स, मिनटों में तैयार होगा टेस्टी ब्रेकफास्ट
Avantika Jainलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 29 May 2023 04:58 PM
ऐप पर पढ़ें

वर्किंग हो या फिर हाउस वाइफ, घर के खूब सारे कामों के बीच खाना बनाने का उतना समय नहीं मिलता है। तो आप कुछ रेडी टू ईट आइटम को घर पर तैयार कर सकते हैं। यहां हम इडली मिक्स बनाने का तरीका बता रहे हैं। इसे आप फटाफट बनाकर तैयार कर सकते हैं। साथ ही इससे नाश्ता मिनटों में तैयार हो जाता है। यहां देखिए इस मिक्स को बनाने का तरीका-

इडली मिक्स बनाने के लिए आपको चाहिए...

भुनी हुई सूजी 
उड़द दाल
चना दाल
काजू
करी पत्ता
घी
सरसों के बीज
हिंग
हल्दी पाउडर
नमक और काला नमक
सूखी हरी मिर्च
सूखा अदरक
सूखी गाजर
सूखा धनिया

कैसे बनाएं पाउडर 

इसे बनाने के लिए एक पैन में घी गर्म करें फिर इसमें राई, करी पत्ता, काजू, उड़द दाल, चना दाल को अच्छे से सेक लें। फिर इसमें सूजी को रोस्ट करें। इसमें नमक और हल्दी को मिलाएं। फिर सूखे हरी मिर्च, सूखा अदरक, सूखी गाजर और सूखा धनिया डालें। इससे अच्छे से मिक्स करें और फिर ठंडा करें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसे एक कंटेनर में स्टोर करें। 

इडली बनाने के लिए

मिक्स से इडली बनाने के लिए आप एक बर्तन में मिक्स लें और फिर इसमें जरूरत के मुताबिक पानी डालें। जब ये गाढ़ा हो जाए तो इसमें दो चम्मच खट्टा दही और ईनो फ्रूट साल्ट डालें। अच्छे से मिक्स करने के बाद स्टीमर में तेज आंच पर स्टीम करें। इसे थोड़ा ठंडा करें, फिर सांचे में से निकालें और गरमागरम परोसें।

बचे हुए चावल से बनाएं ये स्टिक्स, झटपट तैयार होता है ये टेस्टी नाश्ता